मनोरंजन

पत्नी के लिए चप्पल खरीदने तक के नहीं थे पैसे, इस तरह कमाए 18 करोड़ रुपये

 

डेस्क: आज जो व्यक्ति सफल है, जरुरी नहीं की वह शुरू से ही सफलता हासिल कर रहा हो। आज हम एक ऐसे उद्यमी की बात करेंगे जो 18 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार के साथ आज काफी सफलता पा चुके हैं, देबाशीष मजूमदार याद करते हैं जब उनके पास अपनी माँ की सर्जरी के लिए और अपनी पत्नी के लिए चप्पल खरीदने के लिए 200 रुपये भी नहीं थे।

गुवाहाटी में मोमोमिया के मालिक देबाशीष ने 2018 में 110 वर्ग फुट की दुकान से 3.5 लाख रुपये के साथ शुरू किया था और आज वह देश के सफल उद्यमियों में से एक हैं। पश्चिम बंगाल के हावड़ा में पले-बढ़े देबाशीष का जन्म एक निम्न-मध्यम वर्ग के परिवार में हुआ था।

2005 में मिली पहली नौकरी

देबाशीष को 26 नवंबर 2005 में गुवाहाटी की एक कंपनी में ऑफिस असिस्टेंट के रूप में पहली नौकरी मिली थी। यहाँ नौकरी करते हुए वह कंपनी के महाप्रबंधक के पास गए और उन्हें अपने सपने के बारे में बताया।

Debashish-Majumder-momomia-guwahati

चार साल बाद, 2009 में देबाशीष ने इस कंपनी से इस्तीफा दे दिया। आगे उन्होंने एक बैंकर के रूप में भी अपना करियर बनाया और एक अच्छा वेतन भी प्राप्त कर रहे थे, लेकिन वे कहते हैं, “भले ही बैंक की नौकरी में पैसा अच्छा था, लेकिन मैं जो कर रहा था उससे संतुष्ट नहीं था। मैं एक उद्यमी बनना चाहता था।”

शादी के छह महीने बाद छोड़ दी नौकरी

देबाशीष बताते हैं, “यह मेरे अब तक के सबसे कठिन फैसलों में से एक था। मैं नवविवाहित था और एक जुनून को आगे बढ़ाने के लिए मैंने अपनी अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ने का फैसला किया। हैरानी की बात यह है कि मेरी माँ और पत्नी बहुत उत्साहजनक थीं और उन्होंने मेरे निर्णय पर एक बार भी संदेह नहीं किया। इसके विपरीत, उन्होंने मेरा समर्थन किया।”

देबाशीष की पत्नी रीताश्री मजूमदार कहती हैं, ”देबाशीष बहुत ईमानदार व्यक्ति हैं। मुझे विश्वास था कि अगर वह एक उद्यमी बनने की ठान लें, तो वह सफल होगा। उनके अनुसार अगर कोई इस तरह के जोखिम नहीं उठाता तो जीवन उबाऊ हो जाता।

एक जोड़ी जूते खरीदने के भी नहीं थे पैसे

उनकी पत्नी ने यह स्वीकार किया कि एक समय था जब वह उनके लिए एक जोड़ी जूते भी नहीं खरीद सकता थे लेकिन आज अगर वह चाहें तो पूरे जूते की दुकान खरीद सकते हैं।

momomia-debashish-majumdar

देबाशीष ने सबसे पहला बिजनेस 2017 में शुरू किया था, जो एक आइसक्रीम की दुकान थी। यह बिजनेस नहीं चली और इससे उस समय उन्हें लगभग 10 लाख रुपये का नुकसान हुआ। यह एक बहुत बड़ा नुकसान था। तब भी उनकी मां और पत्नी ने उनका समर्थन किया।

2018 में मोमोमिया को किया लॉन्च

लगभग 3.5 लाख रुपये का ऋण लेकर एक साल बाद 2018 में उन्होंने मोमोमिया लॉन्च किया। जल्द ही, व्यवसाय में तेजी आई और देबाशीष ने बताया कि कैसे 14 फरवरी 2021 को हरिद्वार में पहला फ्रैंचाइज़ी स्टोर खोला गया। इसके एक साल के अंदर उन्होंने असम, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी 55 फ्रैंचाइज़ी आउटलेट खोले।

आज, मोमोमिया 50 से अधिक आउटलेट्स में 200 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है। इनमें से कई लोग अपने बच्चों को पहली बार स्कूल भेजने में सक्षम हुए हैं, जबकि कुछ अन्य पहली बार अपने सभी मासिक खर्चों के बाद कुछ पैसे बचा पा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button