अंतरराष्ट्रीयराष्ट्रीय

ब्रिटेन में दोबारा फैला कोरोना, पीएम बोरिस का भारत दौरा रद्द

डेस्क: इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन (Boris Johnson) आने वाले थे, लेकिन उनके दौरे को रद्द कर दिया गया है. ऐसा ब्रिटेन (Britain) में फैल रहे कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन को देखते हुए किया गया है. आपको बता दें कि ब्रिटेन में दोबारा फैल रहे कोरोनावायरस को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया है. ऐसे में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने भारत नहीं आ पानी पर बहुत अफसोस जताया है. इस बाबत उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को फोन भी किया. फोन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री को इस महामारी से लड़ने में सहयोग करने का आश्वासन दिया.

समाचार एजेंसियों के मुताबिक ब्रिटिश पीएम ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके बताया कि कोरोना के नए और मारक स्ट्रेन के कारण उन्हें देश में सख्त लॉकडाउन लगाना पड़ा है वह नहीं चाहते कि यह स्ट्रेन दुनियाभर में फैले.
ऐसे वक्त में उनका देश में रहना ज्यादा जरूरी है. लिहाजा वे मजबूरी में भारत का दौरा रद्द कर रहे हैं.

साथ ही बोरिस जानसन ने भरोसा जताया कि हालात सामान्य होने के तुरंत बाद वह भारत आएंगे. पीएम मोदी ने उन्हें इस महामारी से निपटने में हर मदद का भरोसा दिलाया.

आपको बता दें कि बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होनेवाले थे. प्रधानमंत्री मोदी के आमंत्रण को उन्होंने स्वीकार भी कर लिया था.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के न्योता स्वीकार करने पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसे दोनों देशों के संबंधों में नए युग की शुरुआत बताया था. इससे पहले वर्ष 1993 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन मेजर गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बनकर भारत आए थे. उसके बाद से दोनों देशों के रिश्तों में ठंडापन शुरू हो गया और अगले 27 सालों तक ब्रिटेन के किसी पीएम को भारत के रिपब्लिक डे में मुख्य अतिथि नहीं बनाया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button