पश्चिम बंगाल

कोलकाता में रातों-रात गायब हुआ हनुमान जी का 100 साल पुराना मंदिर, लोग अचम्भित

 

डेस्क: कोलकाता के बेहाला इलाके के बूढ़ोशीबतल्ला अंचल में स्थित 100 साल पुराना हनुमान जी का मंदिर बूढ़ोबालाजी दरबार रातों-रात गायब हो गया। मंदिर के साथ-साथ मंदिर से लगा हुआ 400 साल पुराना पीपल का पेड़ भी गायब हो गया। दरअसल, 10 मई की रात तक 100 साल पुराना हनुमान जी का वह मंदिर वहीं पर स्थित था लेकिन 11 मई की सुबह मंदिर अपने स्थान पर नहीं था। इसे देख स्थानीय लोग भी अचंभित हो गए।

रातों-रात गायब हुआ मंदिर

लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा था कि इतना पुराना मंदिर रातों-रात कैसे गायब हो गया। मंदिर किस प्रकार गायब होने की वजह से स्थानीय इलाके के लोग आक्रोशित भी थे। देखते ही देखते मंदिर वाले जगह पर लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। किसी को समझ नहीं आ रहा था कि रातों-रात मंदिर कहां गायब हो गया। खासकर ये उन लोगों के लिए सबसे बड़े आश्चर्य की बात थी जिन्होंने रात के 11-12 बजे तक मंदिर को वहीं देखा था। दरअसल, कोलकाता म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने रातों-रात कार्रवाई करते हुए मंदिर को वहां से हटा दिया।

Firhad-Hakim-inagurated-budho-balaji-darbar

मंदिर को किया गया पुनर्स्थापित

बता दें कि यह प्राचीन मंदिर रास्ते के बीच में स्थित था जिस वजह से इलाके में अक्सर ट्रैफिक जाम लग जाया करता था। लोगों को हो रही इस परेशानी का समाधान करते हुए कोलकाता म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने मंदिर को स्थानांतरित करने का फैसला लिया। सड़क के बीच स्थित प्राचीन पूर्व बालाजी दरबार गोल हनुमान मंदिर को वहां से हटाकर सड़क के किनारे स्थानांतरित कर दिया गया।

Firhad-Hakim-at-budho-balaji-Darbar

मेयर ने किया पुनर्निर्मित मंदिर का उद्घाटन

7 मई के दिन कोलकाता के मेयर व राज्य के मंत्री फिरहाद हकीम ने पुनर्स्थापित व पुनर्निर्मित मंदिर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर दक्षिण कोलकाता की सांसद माला राय, बेहाला पूर्व की विधायक रत्ना चटर्जी, मेयर परिषद सदस्य तारक सिंह, वार्ड 116 के पार्षद कृष्णा सिंह और वार्ड 117 के पार्षद अमित सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। पुराने मंदिर को स्थानांतरित कर नए भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया जो पहले की तुलना में काफी बड़ा था। इसके साथ ही पास में स्थित टीन के शेड से बने मां काली और शनि देव के मंदिर का भी पुनर्निर्माण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button