अन्य राज्य

14 वर्षीय परवेज को जल्द मिलेंगे कृत्रिम पैर, मदद के लिए सामने आई यह NGO

 

डेस्क: देश में कई बच्चे ऐसे हैं जिन्होंने किसी हादसे में अपने हाथों अथवा पैरों को खो दिया। ऐसे बच्चों की मदद करने के लिए जयपुर फुट यूएसए नाम की NGO सामने आती रहती है। इसबार जयपुर फुट यूएसए के अध्यक्ष प्रेम भंडारी ने बताया कि उनके NGO ने जम्मू-कश्मीर के एक 14 वर्षीय विशेष रूप से विकलांग लड़के को मुफ्त में कृत्रिम अंग देने का वादा किया गया है। उन्होंने बताया कि वह परवेज द्वारा भावनात्मक रूप से प्रभावित हुए थे – जो अपने गांव में खराब सड़कों के बावजूद स्कूल जाता है।

दुर्घटना में खोया एक पैर

परवेज ने छोटी उम्र में ही आग में अपना बायां पैर खो दिया था। वह वर्तमान में नौगाम के एक सरकारी स्कूल में कक्षा 9 में पढ़ रहा है और बड़ा होकर डॉक्टर बनना चाहता है। परवेज ने एक साक्षात्कार में बोला, “मैं एक पैर पर संतुलन बनाकर रोजाना लगभग दो किलोमीटर की दूरी तय करता हूं। सड़कें अच्छी नहीं हैं। अगर मुझे एक कृत्रिम अंग मिल जाए, तो मैं चल सकता हूं। मेरा अपने जीवन में कुछ हासिल करने का सपना है।”

14-year-old-Parvez-will-soon-get-prosthetic-leg

उन्होंने आगे कहा, “मेरे स्कूल तक पहुंचने का रास्ता क्षतिग्रस्त है। स्कूल पहुंचने के बाद मुझे बहुत पसीना आता है क्योंकि मेरे लिए चलना मुश्किल है। मैं स्कूल पहुंचने के बाद प्रार्थना करता हूं। मुझे क्रिकेट, वॉलीबॉल और कबड्डी पसंद है। मुझे उम्मीद है कि सरकार मेरे भविष्य को आकार देने में मेरी मदद करेगी। मुझे यह देखकर दुख होता है कि मेरे दोस्त ठीक से चल सकते हैं। लेकिन मुझे शक्ति प्रदान करने के लिए मैं ईश्वर को धन्यवाद देता हूं।

परवेज के पिता की सरकार से अपील

परवेज के पिता गुलाम अहमद हाजम के अनुसार उनकी पत्नी दिल की मरीज है। वह बारामूला में थे जब उनके बच्चे के साथ यह घटना हुई। उन्होंने सरकार से अपने बेटे की मदद करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि परवेज शिक्षा में अच्छा है, क्रिकेट खेलना पसंद करता है और किसी भी गलत काम में शामिल नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button