राष्ट्रीय

एक नए अध्ययन में किया गया दावा, यह दवा कोविड के सभी वेरिएंट पर है प्रभावशाली

 

डेस्क: हाल ही में कोरोना वायरस का एक और नया वेरिएंट देखने को मिला है। बताया जा रहा है कि यह कोरोनावायरस के सबसे खतरनाक डेल्टा स्ट्रेन से भी अधिक शक्तिशाली है। वायरस किसने वैरीअंट का नाम ‘डेल्टा प्लस’ अथवा ‘वाई वन’ बताया जा रहा है।

हालांकि अध्ययन में यह दावा किया जा रहा है रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई कोरोनावायरस की दवा 2dg कोरोनावायरस के सभी वारंट के खिलाफ असरदार है। इस दावे में यह भी बताया गया यह दवा कोरोनावायरस के मल्टीप्लिकेशन को भी कम कर देता है।

आपको बता दें कि इस दवा को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 17 मई को डीआरडीओ के मुख्यालय में लांच किया था। इस दवा को लॉन्च करने के बाद यह दावा किया गया था कि यह ऑक्सीजन की यह शरीर में ऑक्सीजन के मांग को 40 फीसद तक कम कर देता है।

इसके एक पाउच की कीमत बाजार में ₹900 तय की गई है। हालांकि विशेषज्ञों ने इस दवा के प्रयोग में कुछ सावधानी बरतने के सुझाव भी दिए हैं। पुणे मरीजों में संक्रमण का पता लगने के बाद जितनी जल्दी हो सके इस दवा का प्रयोग उपचार के लिए किया जा सकता है।

गौरतलब है कि 15 जून को प्रकाशित किए गए एक नए अध्ययन में बताया गया डीआरडीओ द्वारा लांच की गई 2dg दवा कोरोनावायरस के सबसे नए वेरिएंट पर भी प्रभावी है। हालांकि इस अध्ययन की समीक्षा अभी तक नहीं की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button