उत्तर प्रदेशराजनीति

योगी के नोएडा दौरा के बाद भी बीजेपी की बहुमत से जीत, कई रिकॉर्ड तोड़कर फिर से CM बनेंगे योगी आदित्यनाथ

 

डेस्क: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बहुमत से जीत हासिल करने के साथ ही कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। यहां तक कि योगी आदित्यनाथ ने भी अपनी सीट से जीत दर्ज कर कई अंधविश्वासों को गलत साबित किया है। भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तरप्रदेश में 1985 के बाद से कोई भी मुख्यमंत्री दूसरी बार सत्ता में नहीं आ सका था लेकिन योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार जीत हासिल कर यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

कार्यकाल पूरा करने वाले पहले सीएम

इसके साथ ही 1952 से लेकर अब तक उत्तरप्रदेश के 70 साल के चुनावी इतिहास में कोई भी मुख्यमंत्री अपने 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सका। ऐसा करने वाली योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं। साथ ही यूपी की सत्ता में वापसी करने वाले बीजेपी के पहले सीएम के रूप में भी योगी आदित्यनाथ का नाम सबसे पहला है।

Yogi-Adityanath-broke-records-and-win

 

दूसरी बार सत्ता में आने वाले बीजेपी के पहले सीएम

इनसे पहले बीजेपी के कल्याण सिंह, रामप्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह भी यूपी के सीएम बने लेकिन इनमें से कोई भी दूसरी बार सत्ता में वापसी नहीं कर सके। लेकिन योगी आदित्यनाथ ऐसा करने वाले बीजेपी के पहले सीएम बन गए हैं। इन सबके साथ ही योगी आदित्यनाथ नोएडा के अंधविश्वास को तोड़ने वाले पहले मुख्यमंत्री भी बन चुके हैं। दरअसल, ऐसा माना जाता था कि जो मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल के दौरान नोएडा का दौरा करता है वह अगला चुनाव हार जाता है या फिर अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाता है।

 योगी आदित्यनाथ ने अंधविश्वास को किया नजरअंदाज

इसी डर से अपने कार्यकाल के दौरान अखिलेश यादव ने कभी भी नोएडा का दौरा नहीं किया था लेकिन इस अंधविश्वास को नजरअंदाज कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आदित्यनाथ ने 25 दिसंबर 2018 को दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का उद्घाटन करने के लिए नोएडा का दौरा किया । इस पर टिप्पणी करते हुए आखिलेश यादव ने कहा था कि नरेंद्र मोदी अगला लोकसभा चुनाव और योगी आदित्यनाथ अगला विधानसभा चुनाव हार जाएंगे। लेकिन नरेंद्र मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनाव जीता और अब योगी आदित्यनाथ भी इस विधानसभा चुनाव में बहुमत से जीत रहे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button