राष्ट्रीय

स्वतंत्रता दिवस पर मोदी करेंगे बड़ा ऐलान, जिससे बदल जायेगी आपकी जिंदगी

डेस्क: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बड़ा ऐलान कर सकते हैं, जिसका असर सीधा आपकी जिंदगी और आपके स्वास्थ्व व आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़नेवाला है. पीएम ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड‘ की तर्ज पर ‘एक राष्ट् एक स्वास्थ्य कार्ड’ की घोषणा कर सकते हैं.

उम्मीद की जा रही है इससे लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा सस्ती व सुविधाजनक हो जायेगी. प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के साथ इस योजना की शुरुआत करेंगे.

एक राष्ट्र एक स्वास्थ्य कार्ड

एक राष्ट्र एक स्वास्थ्य कार्ड की योजना के तहत हर नगारिक का हेल्थ कार्ड बनेगा. इस स्कीम के तहत मरीजों के इलाज का रिकार्ड रखा जायेगा. इस कार्ड में मरीज से संबंधित पूरी जानकारी डिजिटल तरीके से सेव हो जायेगी.

खास बात यह कि आप देश के किसी भी कोने में अपना इलाज करवायें, आपकों पुरानी रिपोर्ट को साथ नहीं ले जाना पड़ेगा. यूनिक आईडी के जरिए डॉक्टर मेडिकल रिकॉर्ड खुद ही देख लेंगे. हर नागरिक का सिंगल यूनिक आइडी जारी होगा और यूनिक आइडी से ही यह लॉगिन होगा. फेज वाइज तरीके से यह योजना लागू होगी. इसके लिए क्लिनिक, अस्पताल और डॉक्टर एक सेंट्रल सर्वर से लिंक रहेंगे.

पहले चरण की योजना में 500 करोड़ का बजट रखा गया है. हेल्थ कार्ड भी आधार कार्ड के आधार पर बनेगा, लेकिन इसके लिए किसी भी नागरिक को बाध्य नहीं किया जायेगा. अस्पताल और नागरिकों के लिए अभी ये उनकी मर्जी पर निर्भर करेगा कि वो इस मिशन से जुड़ना चाहते है या नहीं.

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने वन नेशन वन राशन कार्ड भी लागू किया था. इसके तहत राशन कार्ड का लाभ देश के किसी भी कोने में उठाया जा सकेगा। सरकार की इस योजना से 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button