राष्ट्रीयव्यापार

आज से ये नियम हुआ लागू, आप के जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नए नियम के अनुसार मोबाइल फोन महंगा होगा वहीं, नेचुरल गैस का दाम कम हुआ

डेस्क: 1 अप्रैल से आपके जीवन में कई बड़े बदलाव आने वाले हैं। आज से नया वित्तीय वर्ष चालू हो रहा है। पिछले कुछ महीनों से आप लगातार सुन रहे थे कि टैक्स से लेकर बैंकिंग तक में हो रहे हैं बड़े बदलाव।

आइए बताते हैं क्या – क्या बदल रहा है आज से आपके जीवन में

वैकल्पिक टैक्स की नई दरें आज से लागू

वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए वैकल्पिक टैक्स दरों का ऐलान किया है। ऐसे में नई कर व्यवस्था में कोई छूट और कटौती का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि नई कर व्यवस्था वैकल्पिक है यानी करदाता चाहे तो वह पुराने टैक्स स्लैब के हिसाब से भी आयकर अदा कर सकता है।

वहीं नए कर प्रस्ताव के तहत 5 लाख रुपये सालाना आय वाले को कोई कर नहीं देना है। 5 से 7.5 लाख रुपये सालाना आय वालों के लिए टैक्स की दर 10%, 7.5 से 10 लाख रुपये की आय पर 15%, 10 लाख रुपये से 12.5 लाख रुपये पर 20%, 12.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये की आय पर 25% और 15 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30% की दर से कर लगेगा।

मोबाइल फोन खरीदना होगा महंगा

Mobiles

पिछले महीने ही जीएसटी काउंसिल की बैठक में ये फैसला लिया गया है कि मोबाइल फोन्स में जीएसटी की दरें बढ़ाई जाएंगी। यानि 1 अप्रैल से मोबाइल फोन खरीदना महंगा होगा। सरकार ने मोबाइल फोन पर जीएसटी की दर 12 से बढाकर 18 प्रतिशत कर दिया है।

सरकारी बैंकों का हुआ विलय, आपका खाता संख्या बदलेगा

केंद्र सरकार ने घाटे में चल रहे बैंकों का विलय कर दिया है। 1 अप्रैल से ही ये सभी बैंक नई व्यवस्था में काम करना शुरू करेंगे। इसमें खास बात ये है कि ग्राहकों का खाता संख्या और अन्य कई व्यवस्थाएं बदल जाएंगी। विलय के तहत ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स  और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में, सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इलाहबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय हो गया है।

शेयर या स्टॉक के लाभ पर नहीं लगेगा टैक्स

Share market

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कंपनियों के स्टॉक या शेयर पर मिलने वाले लाभ (डेविडेंट) पर टैक्स को खत्म करने का फैसला किया है। 1 अप्रैल के बाद से भारतीय कंपनियों के दिए गए डिविडेंड पर DDT नहीं लगेगा।

नेचुरल गैस होगी सस्ती

Natural gas

अगर आपके घर में नेचुरल गैस का कनेक्शन है तो आपके लिए खाना बनाने में 30 प्रतिशत तक की रियायत मिलने की उम्मीद है। 1 अप्रैल से नेचुरल गैस की कीमतों में कमी आने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button