उत्तर प्रदेश

आप के परिवार में भी है बेटी तो सरकार देगी 15 हजार रुपये

डेस्क: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की गई. इस योजना में बेटियों के जन्म से लेकर उनकी स्नातक पढ़ाई तक सरकार आर्थिक मदद देगी. सरकार इन बेटियों को अलग अलग चरणों में कुल 15 हजार रुपये उपलब्ध कराती है.

इस योजना का मकसद है कि कोई भी अपनी बेटियों को बोझ ना समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की सोचें. इस योजना को लड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ जोड़ा गया है, जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सकेगा. इस योजना के लिए सरकार ने 1200 करोड़ रुपये का बजट रखा है.

इस योजना के तहत गरीब बेटियों की पढ़ाई का खर्च सरकार वहन करेगी. इसमें जन्म के समय 2000 रुपए, एक वर्ष के टीकाकरण पूर्ण करने पर 1000 रुपए, कक्षा-1 में प्रवेश के समय 2000 रुपए, कक्षा-6 में प्रवेश के समय 2000 रुपए, कक्षा-9 में प्रवेश के समय 3000 रुपए और दसवीं व बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री या दो वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा कोर्स के प्रवेश लेने पर 5000 रुपए एकमुश्त प्रदान दिए जाएंगे.

इस योजना का लाभ वही परिवार ले पाएंगे जिनकी वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख या उससे कम हो. एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं को इस योजना के लाभ मिलेगा. एक महिला अपनी दूसरी डिलीवरी के समय जुड़वा बच्चों को जन्म देती है, तो तीसरी लड़की भी योजना के लिए योग्य होगी. आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker