पश्चिम बंगालराजनीति

अब यह पार्टी भी उतरेगी बंगाल चुनाव में, जानिए कितने सीटों से लड़ेगी चुनाव?

अभिषेक पाण्डेय, पश्चिम बंगाल में चुनाव से पहले अलग-अलग राज्यों के कई पार्टियां भी अपना हाथ आजमाने राज्य में आ रही है. कुछ समय पहले ही बंगाल में इंडियन सेकुलर फ्रंट नामक एक पार्टी का गठन किया गया था. इसका गठन फुरफुरा शरीफ दरगाह के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी ने किया था.

इसके बाद झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्रों से चुनाव लड़ने की घोषणा की. कुछ दिनों पहले ही नीतीश कुमार के पार्टी के चुनाव कमेटी के अध्यक्ष बबलू महतो ने भी कोलकाता में हुंकार भरते हुए बताया कि उनकी पार्टी भी बंगाल में चुनाव लड़ने के लिए तैयार है.

इसी के साथ अब हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) भी बंगाल में चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की उपस्थिति में कोलकाता में हुए पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया. मांझी का कहना है कि चुनाव में जीत या हार से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता.

उनके अनुसार उनका मकसद गरीबों, किसानों, महिलाओं व बेरोजगारों के हक की लड़ाई लड़ना है. गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अभी किसी भी दल से गठबंधन को लेकर पार्टी में कोई चर्चा नहीं हुई है. उनका कहना है कि वह जनता के साथ व नैतिकता के साथ खड़े हैं.

आपको बता दें कि चुनाव के मामले में मार्च के महीने में होली के पहले कोलकाता में उनकी एक बैठक होने वाली है. इसी बैठक में वह अपने सामर्थ्य को देखते हुए किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन करने के बारे में सोचेंगे. उनकी पार्टी ने बंगाल में 26 सीटों से चुनाव लड़ने का निश्चय किया है. अपने दो दिवसीय दौरे के बाद गुरुवार की रात को मांझी कोलकाता से पटना लौट आए.

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा, कांग्रेस और टीएमसी के साथ-साथ बिहार के ही सभी प्रमुख दल कूद पड़े हैं. राष्ट्रीय जनता दल, लोक जनशक्ति पार्टी और जनता दल यूनाइटेड ने पहले ही चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी थी. अब हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा भी चुनाव के मैदान में कूदने को तैयार हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button