दिल्ली

लॉकडाउन के बाद मेट्रो, रेल और हवाई यात्रियों को सफर से पहले करना पड़ेगा यह काम

यात्रियों को खांसी, जुकाम जैसे फ्लू के लक्षण होंगे तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा

डेस्क: आप मेट्रो, ट्रैन और हवाई सफर करते हैं तो यह खबर आप के लिए बहुत काम की है। कोरोना संक्र’मण के मद्देनजर आने वाले दिनों में एयरपोर्ट, ट्रैन और मेट्रो से यात्रा करने वालों को पुरानी आदतों में बदलाव करना पड़ेगा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद मेट्रो, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जा सकती है। इतना ही नहीं सफर करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

metro

रखना होगा शारीरिक दूरी का ख्‍याल

एयरपोर्ट और मेट्रो की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने इसके लिए विशेष योजना बनाई है। इसमें कोरोना से बचाव के अन्य उपाय सहित शारीरिक दूरी बनाए रखने का भी प्रावधान है। दरअसल देश में फिलहाल 25 मार्च से 3 मई तक लॉकडाउन है।

airplane

तैयार हुई खास रणनीति लॉकडाउन के बाद के लिए

लॉकडाउन के दौरान यात्री विमान और मेट्रो का संचालन नहीं हो रहा है। उधर, कोरोना संक्रमण के तहत लॉकडाउन के बाद एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशनों पर उड़ान और मेट्रो के संचालन के तहत सीआइएसएफ ने खास रणनीति तैयार की है। CISF के प्रवक्ता हेमेंद्र सिंह ने बताया कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद एयरपोर्ट पर खास प्रबंध किए जाएंगे।

पहनेंगे मास्‍क और गलब्‍स जवान

जवान मास्क, ग्लब्स और विशेष उपकरणों से लैस तो होंगे ही। यात्रियों को भी बिना मास्क लगाए एयरपोर्ट में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सुरक्षा जांच में लगे जवानों को पीपीई किट दिया जाएगा। उधर, मेट्रो यात्रियों को भी टोकन के साथ ही मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

जेब में सैनिटाइजर के साथ आरोग्‍यसेतु ऐप रखना होगा

उनके मोबाइल में आरोग्यसेतु ऐप और जेब मे सैनिटाइजर रखना भी जरूरी होगा। हेमेंद्र सिंह ने बताया की मेट्रो परिसर में प्रवेश से पहले सभी यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग भी किया जाएगा। यदि उनके शरीर का तापमान ज्यादा है अथवा यात्रियों को खांसी, जुकाम जैसे फ्लू के लक्षण होंगे तो उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

train

मेट्रो के जैसा ही नियम ट्रैन में भी लागु हो सकता है, वैसे अभी तक इसका कोई जानकारी नहीं कि मेट्रो, ट्रैन एयरप्लेन की सेवा कब से शुरू होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button