राष्ट्रीय

अमेरिका ने भारत के खिलाफ चीन की साजिश का किया खुलासा

डेस्क: अमेरिकी एजेंसी ने चीन की बड़ी साजिश का खुलासा किया, जो चीन ने भारत के खिलाफ रची थी, जिसके फलस्वरूप गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी.

अमेरिका के एक शीर्ष कांग्रेस पैनल ने चीन को बेनकाब करते हुए बताया कि चीन की सरकार ने जून 2020 में गलवान घाटी में जानबूझकर हिंसक झड़प की योजना बनाई थी.

उनका मकसद कोरोनावायरस महामारी के दौरान सीमा पर तनाव पैदा करना था. उनकी इस साजिश के तहत चीन के पड़ोसी देशों में जबरदस्ती प्रवेश की योजना शामिल थी.

बता दें कि गलवान की घटना में पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों ने आक्रामक रुख दिखलाया था, जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. हालांकि भारत ने दावा किया था कि जवाबी कार्यवाही में चीन के भी 40 से अधिक सैनिक मारे गए.

पिछले दिनों संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन की आर्थिक व सुरक्षा समीक्षा आयोग (यूएसीसी) ने एक वार्षिक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें कहा गया है कि कुछ सबूतों से पता चलता है कि चीनी सरकार ने गलवान घाटी की घटना की साजिश रची थी, जिसमें घातक घटनाओं की संभावना अत्यधिक थी.

गौरतलब है कि यह रिपोर्ट पेश करने वाली यूएसीसी का गठन 2000 में किया गया था और यह चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा और व्यापार के मसलों की जांच करती है. यह चीन पर अमेरिकी कांग्रेस को कानूनी और प्रशासनिक कार्यवाही के लिए सिफारिशें भी पैदा प्रदान करती है.

चीन ने किस कारण भारत के खिलाफ या आक्रामक साजिश रची

इस रिपोर्ट में हालांकि इस बात का जिक्र नहीं है कि चीन ने किस कारण भारत के खिलाफ या आक्रामक साजिश रची थी, लेकिन संकेत दिया गया है कि यह टकराव की साजिश सीमा क्षेत्र में बनाई जा रही सड़क की जानकारी के बाद चीन की ओर से बनाई गई, जिससे भारत पर सड़क निर्माण नहीं करने के लिए दबाव बन सके.

चीनी सेना को उकसाने के लिए चीन के रक्षा मंत्री वेई ने भाषण दिया था, जिसे चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के मुख पत्र ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित किया गया था.

मुखपत्र में छपे संपादकीय में कहा गया था कि अगर भारत चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध में आता है तो वह विनाशकारी झटका झेलेगा. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि भारत की अमेरिका से नजदीकी से तिलमिलाये चीन ने आक्रामक कार्रवाई की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button