मनोरंजन

अंदर से ऐसा दिखता है मुकेश अंबानी का घर, देखिए एंटीलिया के अंदर की तस्वीरें

 

डेस्क: भारत व एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी जितना चर्चा में बने रहते हैं उतना ही उनका घर एंटीलिया की चर्चा का केंद्र बना रहता है। मुकेश अंबानी के 27 मंजिला घर एंटीलिया को दुनिया की दूसरी सबसे महंगी प्रॉपर्टी का दर्जा प्राप्त है। पहले नंबर पर ब्रिटेन का बंकिंघम पैलेस आता है। दक्षिण मुंबई में गगनचुंबी इमारत एंटीलिया को दूर-दूर से देखा जा सकता है।

600 लोग करते हैं देखरेख

गगनचुंबी इमारत एंटीलिया 27 मंजिला मकान है। शुरुआत के 6 फ्लोर केवल कार पार्किंग के लिए उपयोग किए जाते हैं। साथ ही उनके घर में मूवी थिएटर, हेलीपैड, जिम, स्विमिंग पूल इत्यादि भी है। एंटीलिया में नीता अंबानी के लिए एक अलग स्पा और एक भव्य मंदिर भी है। कुल 600 लोग एंटीलिया के देखरेख में हमेशा लगे रहते हैं। इनकी तनख्वाह के रूप में मुकेश अंबानी लाखों खर्च करते हैं। एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर में जाने के लिए एंटीलिया में कुल 9 लिफ्ट लगे हुए हैं।

antilia-pic-from-inside

40 हजार स्क्वायर फीट में फैला है एंटीलिया

बताया जाता है कि मुकेश अंबानी के आलीशान घर एंटीलिया को बनाने में कुल 10,500 करोड़ रुपए खर्च हुए। मुंबई में स्थित यह गगनचुंबी इमारत 40 हजार स्क्वायर फीट के इलाके में फैला हुआ है। 27 में से शुरू के 6 मंजिल सिर्फ कार पार्किंग के लिए ही उपयोग किए जाते हैं। यहां एक साथ कुल 168 गाड़ियों को खड़ा किया जा सकता है।

antilia-from-inside

गर्मी का नहीं होता है असर

एंटीलिया को बनाने में ऐसे ही नहीं अंबानी ने करोड़ों रुपए खर्च किए हैं। इसे इसी टेक्नोलॉजी के मदद से बनाया गया है जिससे उसके अंदर गर्मी का कोई असर नहीं होता है। एंटीलिया देखने में किसी फिल्म के सेट से कम नहीं लगती। बाहर से यह इमारत जितना आकर्षक है अंदर से यह उससे भी कई गुना शानदार दिखता है। फाइव स्टार होटल से कम नहीं लगता।

घर के बाहर रहता है पुलिस का घेरा

मुकेश अंबानी की सुरक्षा के लिए 24 घंटे उनके घर के बाहर पुलिस पहरा देती है। इसके अलावा उन्हें भारत सरकार से विशेष दर्जे की सुरक्षा भी प्राप्त है। हालांकि भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे सुरक्षा के लिए मुकेश अंबानी अच्छी खासी रकम खर्च करते हैं। उनके सिक्योरिटी में तैनात गार्ड उनके और उनके परिवार वालों की सुरक्षा करते हैं।

neeta-ambani-lifestyle

एंटीलिया से पहले कहां रहता था अंबानी परिवार?

आपने भी कभी न कभी जरूर सोचा होगा कि एंटीलिया के बनने से पहले मुकेश अंबानी और उनका परिवार रहता कहां था? बता दें कि एंटीलिया से पहले मुकेश अंबानी अपनी मां कोकिलाबेन अंबानी और भाई अनिल अंबानी के साथ अपने परिवार सहित मुंबई के बांद्रा इलाके के नरगिस दत्त रोड में स्थित बाली हिल वाले घर में रहते थे। उनका यह घर 17 मंजिला था। एंटीलिया के ही तरह उनके इस घर का नाम अडोब था। लेकिन मुकेश अंबानी के एंटीलिया में अपने परिवार के साथ शिफ्ट हो जाने के बाद अडोब में अब अनिल अंबानी अपने परिवार के साथ रहते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button