राष्ट्रीय

केंद्र सरकार की इस योजना का ऐसे उठा सकते हैं लाभ, हर महीने पति-पत्नी को मिलेंगे ₹10000, जानिए कैसे?

डेस्क: देश की जनता की सुविधा के लिए भारत सरकार ने कई योजनाओं को लागू किया है जिनमें से एक योजना अटल पेंशन योजना भी है। यह योजना केंद्र सरकार की ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत आप को प्रति माह ₹10000 तक पेंशन मिल सकता है। यह योजना इतनी लाभकारी है लेकिन ज्यादा लोग इस विषय में नहीं जानते।

2014 में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत ना केवल आप ₹5000 प्रति माह तक पेंशन पा सकते हैं बल्कि आपके अलावा आपके परिवार के अन्य सदस्य भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि एक ही परिवार के कई सदस्य एक साथ मिलकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। आवेदक प्रतिमाह मात्र ₹210 के निवेश से ₹5000 प्रति माह की पेंशन प्राप्त कर सकता है। इस योजना की खास बात यह है कि यदि आप 30 वर्ष की उम्र से भी निवेश करना शुरू करते हैं तब भी 60 साल के होने के बाद आपको ₹10000 प्रति माह की पेंशन मिलेगी। हालांकि आपके पेंशन की रकम इस बात पर निर्भर करती है कि आप प्रतिमाह कितना निवेश करते हैं।

पेंशन के अलावा इस स्कीम के और भी फायदे हैं। यदि इस योजना के ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो ग्राहक के पति या पत्नी को 8.50 लाख रुपए तक दिए जाते हैं। इसके साथ ही जीवन भर ग्राहक के पति या पत्नी को ग्राहक का पेंशन मिलता रहता है। बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का बचत बैंक खाता होना आवश्यक है। इसके अलावा मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की भी जरूरत पड़ती है।इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते हैं लेकिन उनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button