उत्तर प्रदेश

योगी राज में बड़ा ऐलान : अब एक फोन से होगा कोरोना टेस्ट

डेस्क: कोरोना महामारी से लड़ने को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार काफी तत्पर है. ऐसे में कोरोना से जंग में एक और सराहनीय कदम उठाया गया है. योगी सरकार के गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने ऐलान किया है कि एक फोन कॉल से ही लोग कोरोना टेस्ट करवा पायेंगे. इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इस हेल्पलाइन नंबर पर गौतमबुद्ध नगर जिले के लोग कॉल करके कोरोना की जांच के लिए समय बुक कर सकते हैं. इसके बाद अपने समय के अनुसार बताये गये केंद्र पर जाकर अपना सैंपल दे सकते हैं.

जिले में जांच के लिए आठ सैंपल संग्रह केंद्र बनाये गये हैं, जहां पर जाने के पहले लोगों को अपना एपॉयंटमेंट फोन करके बुक कराना होगा. इसके बाद बताये गये समय पर जाकर अपना सैंपल जमा करवाना होगा. आपको बता दें कि ये सैंपल कलेक्शन सेंटर जिले के सामुदायिक केंद्र बिसरख, दादरी, और भंगेल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दनकौर और जेवर, सेक्टर 30 जिला अस्पताल, न्यू हॉस्पिटल बिल्डिंग सेक्टर 39 नोएडा, जिम्स ग्रेटर नोएडा में बनाये गये हैं.

जिले के एक अधिकारी ने पत्रकारों को बताया, हेल्पलाइन नंबर ‘1800419221’ डायल करके एक नंबर बटन दबाना होगा. उसके बाद आपको अपनी आवश्यकताओं को बताना होगा. उसके बाद डॉक्टर आपको कॉल करेंगे और नमूने लेने की तारीख और समय देंगे.’

कौन करवा सकेंगे जांच

जिला प्रशासन की ओर से बताया गया है कि मुख्यत: ऐसे मरीज जिनमें बुखार के लक्षण हो वह कोरोना की जांच करवा सकेंगे. फोन करनेवाले व्यक्ति की ओर से दी गयी जानकारी के आधार पर यह निश्चित किया जायेगा कि उनको जांच की जरूरत है कि नहीं. उनकी जांच होगी कि नहीं.
जांच की आवश्यकता महसूस होने पर ही समय और तारीख दिया जायेगा, ताकि उक्त समय पर केंद्र में अतिरिक्त भीड़ न हो.

बता दें कि शुक्रवार से ही लोगों के नमूने लेने और जांच करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. वहीं वृद्ध व्यक्ति की रैंडम टेस्टिंग हो रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button