राजनीति

अब जेल जाएंगे राहुल गांधी? नहीं लड़ पाएंगे 2024 का चुनाव?

डेस्क: गुजरात हाईकोर्ट ने एक बार फिर से राहुल गांधी को बड़ा झटका दे दिया है। कोर्ट ने मोदी सरनेम विवाद में राहुल गांधी की याचिका को एक बार फिर से खारिज कर दिया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या राहुल गांधी को अब जेल जाना पड़ेगा? साथ ही इस मामले से बचने के कितने विकल्प राहुल गांधी के पास बचे हुए हैं? इसे समझने के लिए हमें जानना होगा कि गुजरात हाई कोर्ट ने मोदी सर ने मामले में राहुल गांधी से क्या-क्या कहा।

गांधी पर लंबित है 10 अपराधिक मामले

गुजरात हाई कोर्ट के अनुसार राहुल गांधी के ऊपर कम से कम 10 आपराधिक मामले लंबित हैं। मोदी सर ने मामले के अलावा भी उनके नाम पर और भी दूसरे केस किए गए हैं। यहां तक कि राहुल गांधी के खिलाफ एक मामला वीर सावरकर के पोते ने दर्ज कराया है। अदालत ने राहुल गांधी की याचिका को खारिज करते हुए कहा कि गलती मानने में कोई बुराई नहीं है। अदालत के अनुसार गलती मानने से बचने के लिए अदालत द्वारा पहले दिए गए आदेश पर हस्तक्षेप करना कोई अकलमंद ही नहीं है।

नहीं लड़ पाएंगे 2024 का चुनाव?

हालांकि गुजरात हाईकोर्ट से याचिका को खारिज कर देने के बाद राहुल गांधी के पास अभी भी सुप्रीम कोर्ट जाने का विकल्प बचा हुआ है। लेकिन इससे पहले उन्हें जमानत के लिए अर्जी देनी पड़ेगी। यदि उनकी जमानत की अर्जी खारिज हो जाती है तो उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। गौर करने वाली बात यह है कि यदि सुप्रीम कोर्ट से भी राहुल गांधी को राहत नहीं मिली तो 2024 में लोकसभा चुनाव लड़ना उनके लिए एक सपना बनकर रह जाएगा।

ज्ञात हो कि यह मामला 2019 में मोदी उपनाम पर राहुल गांधी द्वारा किए गए विवादित टिप्पणी के कारण शुरू हुआ। दरअसल उन्होंने 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान कर्नाटक में एक रैली में कह दिया था कि “सभी चोरों के उपनाम मोदी है।”जिसके बाद गुजरात के पूर्व मंत्री एवं भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने राहुल गांधी पर मानहानि का मामला दर्ज करा दिया था। उन पर आईपीसी की धारा 499 और 500 के तहत मामला दर्ज किया गया। इस मामले में राहुल गांधी को जेल की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी सांसद की सदस्यता चली गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button