बिहार

बिहार चुनाव 2020 : यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव होगा

डेस्क: 2020 में होनेवाला बिहार राज्य का विधानसभा चुनाव महामारीकाल में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव होगा. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि अब तक कहीं भी कोरोना वायरस महामारी काल के दौरान इतने बड़े पैमाने पर चुनाव नहीं हुआ है.

दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव

इस चुनाव में करीब साढ़े सात करोड़ लोग भाग लेंगे, क्योंकि बिहार की आबादी करीब 7.29 करोड़ है. महामारी के दौरान कई देशों में चुनाव कराये गये हैं, लेकिन इतनी बड़ी आबादी कहीं नहीं थी.

यह भी पढ़ें: जानिये आपके जिले में कब होगा मतदान

यह चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है कि महामारीकाल में दुनिया के इस सबसे बड़े चुनाव को सुरक्षित रूप से सम्पन्न करा सकें, क्योंकि मतदान के दौरान भीड़, कतार, संक्रमण के फैलने को लेकर इस बार कई तरह की व्यवस्था करनी होगी, जिसका सफल संचालन कराना भी बड़ी चुनौती की बात है.

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के मतदान करने और मतगणना के तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है. इसकी घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में कराये जायेंगे

यह भी पढ़ें: छह महा मुद्दा, जिस पर लड़ा जायेगा चुनाव, एक मुद्दा सुशांत भी

पहले चरण में 16 जिलों में मतदान होंगे, इन 16 जिलों में 71 विधानसभा क्षेत्र में है, जहां के मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे. पहले फेज का मतदान 28 अक्टूबर को होगा.

दूसरे चरण में 17 जिलों में मतदान होगा. यहां 94 विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां वोट डाले जायेंगे. दूसरे का मतदान 3 नवंबर को होगा.

तीसरे चरण में 15 जिलों में वोट डाले जायेंगे. इन 15 जिलों में कुल 78 विधानसभा क्षेत्र हैं. तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. मतगणना 10 नवंबर को होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button