राष्ट्रीय

ब्लूटूथ ऑन कर भूल से भी ना करें यह काम, लग जायेगा चूना!

डेस्क: डिजिटल जमाने में लोगों के लिए हर काम आसान तो हो गया है लेकिन इसकी कुछ बुराइयां भी है जिन पर अधिकतर लोग ध्यान नहीं देते। जब उनके साथ कुछ अनहोनी हो जाती है तब उनका ध्यान इस बात पर जाता है। दरअसल आज के समय में BlueBugging काफी ज्यादा हो रहा है। जिससे स्मार्ट फोन यूज करने वाले लोगों की निजी जानकारियां खतरे में है।

इससे अपने फोन का ब्लूटूथ ऑन रखकर छोड़ देने वाले लोगों को सबसे अधिक खतरा है। Bluetooth शब्द से ही BlueBugging शब्द की उत्पत्ति हुई है क्योंकि हैकर्स आपके ब्लूटूथ के माध्यम से ही आपके डिवाइस का एक्सेस पाते हैं और आपकी सारी निजी जानकारियों को हैक कर लेते हैं। इनमें आपके कई संवेदनशील डाटा भी हो सकते हैं जिनकी मदद से आपको लाखों का चूना लगाया जा सकता है।

Bluetooth की वजह से लग सकता है चुना

अक्सर लोग अपने ब्लूटूथ डिवाइसेज जैसे ईयरबड्स और स्मार्ट वॉच को ब्लूटूथ की मदद से अपने फोन से कनेक्ट करते हैं। जब वह उनका प्रयोग नहीं कर रहे होते तब भी उनके स्मार्ट फोन का ब्लूटूथ ऑन ही रहता है। इसका फायदा हैकर्स उठाते हैं और यह आपके प्राइवेसी के लिए खतरनाक साबित होता है। इससे ना केवल आपके कॉल लॉग्स और एसएमएस को हैकर्स एक्सेस कर सकेंगे बल्कि इसके अलावा भी कई पेमेंट एप्स तक भी उनकी पहुंच हो जाएगी।

BlueBugging एक ऐसा है हैकिंग टर्म है जिसके माध्यम से बड़े ही आसानी से आपके डिवाइस एक्सेस पाकर आपके साथ धोखाधड़ी को अंजाम दिया जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि पीड़ित को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि उसके फोन पर किसी और का एक्सेस है। इस तकनीक से हैकर फोन के लॉक को बायपास कर पीड़ित के सभी डाटा को पा लेता है।

Bluebugging से ऐसे बचें!

इस तरह की हैकिंग से बचने के लिए किसी भी स्मार्टफोन यूजर को अनजान डिवाइस से कनेक्ट होने के रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही पहले कि ऐसे सभी डिवाइस से जिन्हें आपने कभी अपने फोन से कनेक्ट किया हो लेकिन अब उसका उपयोग नहीं करते, उन्हें ब्लूटूथ लिस्ट से हटा दें। साथ ही जरूरत नहीं होने पर अपने फोन के ब्लूटूथ कनेक्शन को बंद रखें।

ब्लूटूथ सेटिंग्स पर जाकर ऑटोमेटिक पेयरिंग के ऑप्शन को भी बंद रखना चाहिए। इसके अलावा ब्लूटूथ डिवाइस को प्यार करने वाला पासवर्ड साधारण सा ना रख कर कोई मजबूत पासवर्ड रखने से डिवाइस को हैक होने से बचाया जा सकता है। अगर संभव हो तो अपने फोन के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेटेड रखना चाहिए। यदि आपके फोन में कोई भी संदिग्ध ऐप आपको मिलता है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें इन उपायों को करके आप ब्लू बगिंग से खुद को बचा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button