राष्ट्रीय

कोरोना मरीजों के लिए खतरा बन रहा है ब्लैक फंगस, यह है ब्लैक फंगस के लक्षण

डेस्क: कोरोनावायरस ने पहले ही लोगों की जिंदगी परेशानियों से भर कर रख दी है। इस परेशानी को और बढ़ाने के लिए अब ब्लैक फंगस भी आ चुका है।

इसकी वजह फिलहाल स्टेरॉयड को मानी जा रही है। स्टेरॉयड का प्रयोग मरीजों की मदद करने के लिए किया जा रहा था। लेकिन इसके प्रयोग से मरीजों में ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ने लगा।

विशेषज्ञों की मानें तो ब्लैक फंगस मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता को कम कर रहा है। जबकि शुगर लेवल में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

यह फंगस नाक से होते हुए मस्तिष्क में पहुंच जाता है। मेरठ के न्यूटीमा अस्पताल के डॉक्टर अरविंद का कहना है कि फंगस से शुगर के मरीजों को अधिक खतरा है।

अगर इसकी लक्षणों की बात करें ब्लैक फंगस के शिकार हुए मरीजों के नाक और मुंह में कालापन देखने को मिलती है। साथ ही आंखों और चेहरे पर सूजन हो जाती है। शुगर लेवलें भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है।

फिलहाल मेरठ के न्यूटीमा अस्पताल में ब्लैक फंगस के 2 मरीज मिले हैं। विशेषज्ञों की मानें तो छोटे शहरों में इसके मरीज अधिक देखने को मिल सकते हैं

आपको बता दें कि यह कोई नई बीमारी नहीं है। रक्त रोग विशेषज्ञ डॉ राहुल भार्गव के अनुसार बायोप्सी जांच के जरिए इसे 3 घंटे में पकड़ा जा सकता है।

ओरल ड्रग और सर्जरी से इस बीमारी का इलाज कर इसे जड़ से खत्म किया जा सकता है। इससे शुगर के रोगियों को सबसे अधिक खतरा बताया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker