राष्ट्रीय

धारा 370 और राम मंदिर के बाद इस बार 5 अगस्त को क्या होगा खास?

डेस्क: केंद्र में भाजपा की सरकार आने के बाद से ही 5 अगस्त का दिन काफी खास बन गया है। क्योंकि कई अहम फैसले प्रधानमंत्री ने इसी दिन लिए जिनमें धारा 370 और राम जन्मभूमि जैसे बड़े फैसले शामिल है। ज्ञात हो कि इस वक्त देश में सबसे ज्वलंत मुद्दा यूनिफॉर्म सिविल कोड है जिस से संबंधित बिल लाने के लिए केंद्र सरकार बिल्कुल तैयार है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले मानसून सत्र में यूसीसी को लेकर संसद में केंद्र सरकार बिल ला सकती है।

हाल ही में भोपाल में प्रधानमंत्री के बयान के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही यूसीसी को लेकर केंद्र सरकार कोई बड़ा एक्शन ले सकती है। 5 अगस्त की तारीख भी नजदीक आ रही है ऐसे में मुमकिन है कि यूसीसी से संबंधित ही कोई बड़ा फैसला 5 अगस्त को केंद्र सरकार ले। हालांकि इसकी पुष्टि अभी आधिकारिक तौर पर कहीं भी नहीं की गई है। लेकिन 5 अगस्त के साथ भाजपा के कनेक्शन को देखते हुए के कयास लगाए जा रहे हैं।

क्यों है 5 अगस्त खास?

इससे पहले भाजपा ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के अपने वादे को पूरा किया था। जिसके ठीक 1 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त 2020 को राम राम मंदिर का भूमि पूजन किया था। जिसके बाद 5 अगस्त के साथ भाजपा का कनेक्शन लोगों के दिमाग में बस गया। ऐसे में हर साल 5 अगस्त आने से पहले देशवासियों के मन में हलचल शुरू हो जाती है।

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड?

यूनिफॉर्म सिविल कोड अर्थात समान नागरिक संहिता की खास बात यह है कि इसके लागू हो जाने के बाद हर धर्म के लिए कानून समान होगा। अभी के हालात में देश में अलग-अलग धर्मों के लिए शादी तलाक संपत्ति आदि से संबंधित अलग-अलग कानून है। लेकिन यूसीसी लागू हो जाने के बाद सभी के लिए यह कानून हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

मणिपुर की नाटकीय राजनीति, महिलाओं ने मुख्यमंत्री को पदत्याग करने से रोका

पहले दिल्ली मेट्रो में चढ़े PM मोदी, फिर बताई इसकी वजह

इस्लाम के हित के लिए बनाई गई है फिल्म ’72 हूरें’ : निर्देशक अशोक पंडित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button