राष्ट्रीय

तीसरी लहर से बचाने के लिए बच्चों की इम्युनिटी को बूस्ट करना जरूरी, करें यह काम

डेस्क: भारत में धीरे-धीरे कई राज्यों में कोरोना के नए मामले (boost the immunity of children) आने कम हो रहे हैं। ऐसे में लॉक डाउन लगाए गए कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। धीरे-धीरे माहौल वापस पहले जैसा होने लगा है।

कम हो रहे मामलों के बीच विशेषज्ञों ने कोरोना के तीसरे लहर के आने की आशंका जताई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि तीसरे लहर में बच्चे (boost the immunity of children) इससे अधिक प्रभावित होंगे। इस वायरस के तीसरे लहर में बच्चों में अधिक संक्रमण देखने को मिल सकता है।

Also Read: कांग्रेस के नेता ने की नितिन गडकरी की जमकर तारीफ, तारीफ में कह दी यह बात

पहले और दुसरे लहर में भी बच्चों पर दिखा असर

आपको बता दें कि कोरोना के पहले लहर में लगभग 4% बच्चे इससे प्रभावित हुए थे तथा दूसरे लहर में लगभग 10% बच्चे इसका शिकार हुए थे। हालांकि 99 से भी अधिक प्रतिशत बच्चों ने (boost the immunity of children)  कोरोनावायरस को मात दिया था।

तीसरे लहर में कोरोना के नए वेरिएंट से बच्चों को अधिक खतरा हो सकता है। ऐसे में उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के उपाय विशेषज्ञों द्वारा बताए गए हैं। खासतौर पर बच्चों के इम्यूनिटी (boost the immunity of children) को भी बूस्ट करने का सुझाव दिया जा रहा है।

Also Read: प्रेमी के शव के साथ करवाई गई प्रेमिका कि शादी, वजह जानकर चौंक जाएंगे

kadha recipe

Also Read: ब्रिटेन में नदी की तलहट्टी से मिली भारतीय-मूल के जोड़े की अंगूठी

ऐसे करें बच्चों कि इम्युनिटी बूस्ट

बच्चों तथा वयस्कों के इम्यूनिटी को बूस्ट करने के कई उपाय हैं। जिनमें सबसे प्रमुख प्रतिदिन काढ़े का सीन करना है। इम्यूनिटी को तेजी से बूस्ट (boost the immunity of children) करने के लिए कुछ खास इंग्रेडिएंट्स का प्रयोग काढ़े में किया जा सकता है।

थोड़ी सी गिलोय की डंठल, 2-3 तुलसी के पत्ते, एक लौंग, थोड़ी सी अदरक, कच्ची हल्दी, 4-5 नीम की पत्तियां, आदेश दालचीनी और 1-2 काली मिर्च को एक साथ अच्छे से पीस लें। फिर इन्हें 400ml पानी में डालकर अच्छी तरह उबालें।

Also Read: दुकानदार के funny नोटिस का आईपीएस ने दिया जवाब, लोगों ने दिए मजेदार रिएक्शन

काफी देर तक उबालने के बाद जब पानी केवल 100ml बच जाए तो इसे कुछ देर ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद से छान लें और बच्चों को दे साथी खुद भी पीएं। इस प्रकार बनाए गए काढ़े को पीने से तेजी से इम्यूनिटी बूस्ट होगी और तीसरे लहर से बच्चे सुरक्षित रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker