राष्ट्रीय

दिलीप कुमार का निधन : शूटिंग के दौरान खेलते थे बैट बॉल, देखिये ट्रेजेडी किंग की अनदेखी तस्वीरें

डेस्क: बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक दिलीप कुमार अब हमारे बीच नहीं रहे। 98 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया। बता दें कि पिछले कुछ समय से वह काफी बीमार चल रहे थे। आज 7 जुलाई के दिन सुबह के 7:30 बजे अस्पताल में उनका देहांत हो गया।

पिछले 1 महीने में एक दो बार सताने करते हुए थे। बताया जा रहा है कि आज शाम 5:00 बजे उनके पार्थिव शरीर जुहू कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा। उससे पहले बॉलीवुड के कई अभिनेताओं उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए उनके घर पहुंच रहे हैं।

dilip-kumar-mughaleazam

पीएम सहित कई अभिनेताओं ने किया शोक व्यक्त

दिलीप कुमार हिंदी सिनेमा जगत के एक जाने-माने चेहरे थे। उनके निधन के साथ ही सिनेमा जगत के एक युग का आज अंत हो गया। उनके निधन पर अमिताभ बच्चन अजय देवगन सनी देओल जैसे कई बड़े सितारों के साथ-साथ कई अन्य अभिनेताओं ने भी शोक व्यक्त किया।

dilip kumar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राहुल गांधी ने भी दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि दिलीप कुमार जी के निधन से सिनेमा जगत को काफी बड़ा नुकसान हुआ है।

कई बड़े सम्मानों से हो चुके हैं सम्मानित

दिलीप कुमार को भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान ‘दादा साहेब’ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा वे पद्म विभूषण तथा पद्म भूषण से नवाजे जा चुके हैं। बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड पाने वाले वह पहले एक्टर थे।

dilip-kumar-with-lata-mangeshkar

ऑस्कर जीतने वाली फिल्म को किया था इंकार

भारतीय सिनेमा में ऊंचा मुकाम हासिल करने के बाद उन्हें हॉलीवुड की फिल्मों का भी ऑफर आया लेकिन उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया। आगे चलकर इस फिल्म ने कुल 7 ऑस्कर जीते। हालांकि इस बात का दिलीप कुमार को कोई गम नहीं था।

dilip-kumar-playing-cricket

 

 

खाली समय में खेला करते थे क्रिकेट

दिलीप कुमार को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था। इसलिए वह शूटिंग के दौरान वक्त निकालकर अपने साथियों के साथ क्रिकेट खेला करते थे। फिल्म में काम करने वाले उनके साथ ही अभिनेता हैं उनके साथ क्रिकेट खेलना बहुत पसंद करते थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button