धार्मिक

माता के भक्तों के लिए खुशखबरी, 16 अगस्त को खुलेगा मां वैष्णो का कपाट

डेस्कः वैश्विक महामारी कोरोना के कारण देश में मार्च माह से ही हर धार्मिक स्थल को बंद कर दिया गया था. ताकि लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके. दरअसल, शुरूआती दौर में कोरोना उन्हीं लोगों को अपना शिकार बना रही थी, जो कि बाहर के देशों से आये थे.

ऐसे में धार्मिक स्थलों में पर्यटकों के आवाजाही बंद होने के साथ-साथ सभी मंदिरों को एक-एक करके बंद कर दिया गया. जिसके बाद देश में लॉकडाउन जारी कर दिया गया था. हालांकि अब अनलॉक के साथ कई धार्मिक स्थलों को खोला जा रहा है.

इस कड़ी में मां वैष्णो देवी के मंदिर को लेकर ये खबर सामने आयी है कि आगामी 16 अगस्त से माता के मंदिर के कपाट खोल दिये जायेंगे. हालांकि यात्रा के दौरान काफी पाबंदियों का सामना मां के भक्तों को करना होगा.

सोशल डिस्टेंसिंग के तहत भक्त करेंगे मां के दर्शन

उक्त मसले पर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अनलॉक 3 में मंदिरों को खोलने का फैसला किया है. हालांकि, अब तक वैष्णो देवी यात्रा के लिए कोई अलग से आदेश नहीं दिए गए हैं.

लेकिन सूत्रों की मानें तो अन्य मंदिरों की तरह सीमित श्रद्धालुओं के साथ मां वैष्णो के मंदिर भी खोल दिये जायेंगे. वहीं, इस मामले में जल्द ही श्राइन बोर्ड गाइडलाइंस जारी करेगी. जिसके तहत छूट और पाबंदियों के बारे में जानकारी मिलेगी.

सभी गेटों पर लगेंगे सैनिटाइजेशनल टनल

इस बीच मंदिर प्रशासन ने सभी एंट्री गेट्स पर सैनिटाइजेशन टनल बनाने का फैसला किया है. यात्रा के दौरान थर्मल स्कैनिंग और सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा.

हालांकि इससे पहले जम्मू कश्मीर प्रशासन और अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने कोरोना संकट को देखते हुए पहले ही अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी थी. 5 जुलाई को उप राज्यपाल ने पवित्र गुफा में दर्शन किए थे. इसके बाद अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button