राष्ट्रीय

पहले उपराष्ट्रपति और अब संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ ट्वविटर ने किया यह काम

डेस्क: पिछले कुछ समय से भारत सरकार ट्विटर के बीच कहासुनी हो रही है। इसी बीच भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के पर्सनल टि्वटर अकाउंट से ब्लू टिक किसी कारणवश हट गया था। लेकिन कुछ समय बाद वापस उनका पर्सनल अकाउंट वेरीफाइड हो गया और ब्लूटिक वापस कर दिया गया।

इसके पीछे ट्विटर ने सफाई देते हुए कहा कि ब्लू वेरीफाइड बैज किसी ऑथेंटिक अकाउंट पर पब्लिक का इंटरेस्ट दर्शाता है। ट्विटर के अनुसार काफी दिनों से उपराष्ट्रपति का ट्विटर अकाउंट लॉग इन नहीं किया गया था जिस वजह से उस अकाउंट से ब्लूटिक हटा दिया गया था।

ब्लू टिक वेरीफिकेशन प्रोसेस को दोबारा शुरू करने के बाद यह बैज वापस लौटा दिया गया। ट्विटर द्वारा उपराष्ट्रपति का अकाउंट को वेरीफाई कर देने के बाद उनके अकाउंट में वापस ब्लूटिक नजर आने लगा। हालांकि कई लोग इसे भारत सरकार से ट्विटर का बदला बता रहे थे।

twitter blue tick

भारत के उपराष्ट्रपति के बाद अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई बड़े नेताओं के साथ-साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत के ट्विटर हैंडल से भी ब्लू टिक हटा दिया गया है। फिलहाल ट्विटर ने अधिकारिक तौर पर मोहन भागवत के अकाउंट से ब्लूटूथ हटाए जाने के बारे में कुछ भी नहीं कहा है।

आपको बता दें कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अकाउंट वेरीफाइड करवाने के लिए अकाउंट का ऑथेंटिक और सक्रिय होना बहुत जरूरी है। ट्विटर के शर्तों के अनुसार वह कुछ खास परिस्थितियों में किसी भी अकाउंट का ब्लू बैच हटा सकता है।

ट्विटर की माने तो यदि अकाउंट का ओनर अपना यूजरनेम बदलता है या काफी दिनों तक एक्टिव रहता है तो बिना किसी सूचना के उसके अकाउंट से ब्लू वेरीफिकेशन बैज हटाया जा सकता है। यदि किसी अकाउंट से लगातार स्पैम फैलाया जाए, तो भी ब्लू टिक को हटाकर अकाउंट कोके सस्पेंड तक किया जा सकता है।

बता दें कि कुछ समय पहले ही बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का भी टि्वटर अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। इसके पीछे वजह बताया गया था कि उनके अकाउंट से स्पैम फैलाया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button