टेक्नोलॉजी

इस तरह Coronavirus के हर पहलू से आपको जागरूक करेगा WhatsApp

चैटबॉट के व्हाट्सऐप स्टेटस पर लिखा है कि नॉवल कोरोना वायरस से जुड़े मिथ और बेसिक हाइजीन के बारे में चैटबॉट जानकारी देगा

डेस्क: कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने और फेक न्यूज की रोकथाम करने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कंपनी हैप्टिक ने कोरोना वायरस के लिए एक व्हाट्सऐप चैटबॉट पेश किया है.

चैटबॉट को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को 9321298773 नंबर पर मैसेज करना होगा. इस नंबर पर मैसेज कर सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे. कोरोनावायरस को लेकर यह चैट बॉट जो मूलभूत जानकारियां दे रहा है, उनमें बेसिक हाइजीन स्टैंडर्ड, कोरोना वायरस के आम लक्षण और इसके बारे में मिथ शामिल हैं.

इस चैटबॉट को पेश करने का उद्देश्य है लोगों को वायरस के बारे में सही जानकारी देना. इसके अलावा, इस वायरस से जुड़े फैले भ्रम और फेक न्यूज भी दूर करना है. चैटबॉट के व्हाट्सऐप स्टेटस पर लिखा है कि नॉवल कोरोना वायरस से जुड़े मिथ और बेसिक हाइजीन के बारे में चैटबॉट जानकारी देगा, इसे हैप्टिक ने बनाया है.

मालूम हो कि कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आधिकारिक तौर पर महामारी घोषित कर दिया है. कोरोना की शुरुआत दिसंबर, 2019 में चीन के वुहान शहर से हुई. अभी तक दुनियाभर में कोरोना से लगभग 1,25,000 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि करीब 6,000 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत सरकार ने लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 15 अप्रैल 2020 तक सभी मौजूदा वीजा को सस्पेंड कर दिया है. अब तक भारत में कोरोना वायरस के कुल 76 मामलों की पुष्टि और दो की मौत हो चुकी है.

फिलहाल कोरोना को लेकर हर जगह लोग घबराए हुए हैं. ऐसी स्थिति में भ्रामक जानकारियां फैलने की भी आशंका है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button