झारखंडबिहार

बंगाल को छोड़ झारखंड और बिहार पहुंचा ‘यास’, बने बाढ़ जैसे हालात

डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न हुए चक्रवाती तूफान ‘यास’ (cyclone yaas in bihar) का भयंकर रूप 26 मई को बंगाल और उड़ीसा में दिखने वाला था। लेकिन बंगाल में तटीय इलाकों के अलावा कहीं और इसका उतना असर नहीं दिखा।

हालांकि उड़ीसा में इसका काफी भयंकर रूप देखने को मिला। डेढ़ सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने तटवर्ती इलाकों में काफी नुकसान पहुंचाया। कई गांव में समुद्र का पानी भर जाने की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए।

Also Read: आ चुका है कोरोना का थर्ड वेव, ऐसे रखें बच्चों को सुरक्षित

red alert in bihar and jharkhand

Also Read: दिलीप जोशी की आलीशान जिंदगी देख आप भी चौंक जाएंगे, इतनी संपत्ति के हैं मालिक

‘यास’ का रुख बिहार और झारखंड के तरफ

मौसम विभाग की माने तो ‘यास’ ने अपना रुख झारखंड और बिहार (cyclone yaas in bihar) के तरफ कर लिया है। चक्रवात के इन दो राज्यों में पहुंचने से पहले ही वहां तेज हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हो गई।

बिहार के कई जिलों (cyclone yaas in bihar) में हाई अलर्ट की घोषणा कर दी गई है। अगले दो-तीन दिनों तक यहां तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। बिहार वासियों को सुरक्षित जगहों पर रहने की सलाह दी गई है।

Also Read: 4 सालों में 12 चक्रवातों के साथ Bay of Bengal कैसे बन गया ‘चक्रवातों का केंद्र’?

cyclone yaas in jharkhand

Also Read: कोरोना मरीजों के लिए खतरा बन रहा है ब्लैक फंगस, यह है ब्लैक फंगस के लक्षण

बिहार और झारखंड में हो रही भारी बारिश

यास के कारण झारखंड (cyclone yaas in jharkhand) के रांची में भी बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। पिछले बुधवार से ही यहां बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। बारिश के पानी के जमाव से कई रास्तों में पानी भर जाने की वजह से रास्तों को बंद कर दिया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों (cyclone yaas in bihar) तक झारखंड में (cyclone yaas in jharkhand) भी भारी बारिश की संभावना है। मौजूदा हालात को देखते हुए पश्चिमी सिंहभूम जिले में 201 राहत शिविर बनाए गए हैं। लोगों को सुरक्षित जगहों पर भी ले जाने का काम जारी है।

Also Read: तीसरी लहर में बच्चे होंगे प्रभावित: विशेषज्ञों ने नकारा, जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Also Read: कोरोना की वजह से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य में दिखा असर, रखें बच्चों का ख़ास ध्यान

बिहार और झारखंड में रेड अलर्ट

बंगाल तथा उड़ीसा में ‘यास’ के प्रभाव को देखते हुए झारखंड में (cyclone yaas in jharkhand) भी रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग की मानें तो झारखंड के कुमारडुगी, मंझरी, चक्रधरपुर और चाईबासा से होकर चक्रवात ‘यास’ गुजरेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button