राष्ट्रीय

भारत में पाया गया कोरोना का बेहद खतरनाक वेरिएंट B.1.617, इस वैरीएंट पर भी कारगर है यह वैक्सीन

डेस्क: दिन प्रतिदिन बढ़ रहे महामारी के बीच वायरस से जुड़े कई बातें सामने आ रही है। डब्ल्यूएचओ की माने तो भारत में भी कोरोनावायरस एक खतरनाक वैरीअंट B.1.617 देखने को मिला है।

डब्ल्यूएचओ ने भारत में कोरोना के नए वेरिएंट के बारे में बात करते हुए कहा कि भारत में कोरोना के दूसरे लहर का मुख्य कारण यही B.1.617 वैरीअंट हो सकता है।

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट की जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉक्टर रोडरिको एच आफरीन ने दी है।

डब्ल्यूएचओ की माने तो अभी तक कुल 17 देशों में कोरोना का यह वेरिएंट देखा जा चुका है। इसी वैरीअंट के कारण कई देशों ने भारत भारत से आवाजाही सीमित कर दी है।

डब्ल्यूएचओ की तरफ से यह दावा भी किया जा रहा है कि यह वेरिएंट ओरिजिनल वेरिएंट की तुलना में काफी आसानी से फैलता है। यही वजह है कि भारत में दूसरी लहर इतनी तेजी से फैल रही है।

इन सही बातों के बीच डब्ल्यूएचओ के एक दावे ने भारतीयों का सर गर्व से ऊंचा कर दिया। डॉ रोडरीको की माने तो भारत में किया जा रहा कोरोना का उपचार, और लगाए जा रहे दोनों वैक्सीन (COVAXIN और Covishield) इस वैरीअंट पर कारगर हैं।

आपको बता दें कि कोरोना के B.1.617 वेरिएंट को पहली बार भारत में पिछले दिसंबर में पाया गया था। यह वेरिएंट ओरिजिनल वैरिंट के मुकाबले कई गुना अधिक खतरनाक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker