मनोरंजन

बढ़ती गर्मी का बच्चों में बढ़ रहा प्रभाव, आज ही आहार में शामिल करें ये चीजें

 

डेस्क: आपके बच्चे के लिए गर्मी के भोजन की योजना भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए बनाई जानी चाहिए। गलत खाद्य पदार्थ आपके बच्चे की भूख को कम कर सकते हैं और प्रतिरक्षा को कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को उच्च रखते हुए उसके पाचन स्वास्थ्य के साथ-साथ ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

बेल: गर्मियों के मौसम में बच्चों के आहार में बेल के फल को शामिल करना फायदेमंद होता है। यह विटामिन ए, सी, और बी कॉम्प्लेक्स, खनिज, पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। यह अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-पैरासिटिक गुणों के कारण पाचन संबंधी सभी समस्याओं के लिए सबसे अच्छा फल है। इसमें मौजूद आयरन और विटामिन सी एनीमिया को रोकती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है।

दही: दही शरीर को भीतर से ठंडा रखता है और बच्चे के पेट के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है। इसमें लैक्टोबैसिलस होता है जो आंतों को स्वस्थ रखता है और अम्लता और दस्त से राहत देता है। कैल्शियम, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर होने से हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने और समग्र विकास में मदद मिलती है। दही को बच्चे के आहार में कई तरह से शामिल किया जा सकता है जैसे- रायता, लस्सी, छाछ, दही चावल आदि।

Diet-for-kids-in-summer-season

भीषण गर्मी को ध्यान में रखकर बनायें डाइट प्लान

जौ: यह गर्मियों में शरीर के लिए एक बेहतरीन अनाज है। यह आहार फाइबर, फास्फोरस, तांबा, फोलेट, सेलेनियम और मैग्नीशियम का भी एक समृद्ध स्रोत है। इसमें मौजूद फाइबर मल त्याग को सुचारू रूप से सुनिश्चित करता है और आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। जौ का पानी गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।

लौकी: लगभग 96% पानी की मात्रा वाला यह एक अद्भुत सब्जी है। लौकी विटामिन सी, ए, फोलेट, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह एक प्राकृतिक पाचक के रूप में कार्य करता है और बच्चों में पाचन समस्याओं को कम करने में मदद करता है। छोटे बच्चों को आहार में सूप, रायता, खीर, रोटी या चीला में भरवां, और करी के रूप में लौकी दिया जा सकता है।

नारियल पानी: मां के दूध के बाद यह बच्चों के लिए आसानी से पचने वाला और सबसे अच्छा पेय है। खासकर गर्मियों के मौसम में नारियल पानी एक वरदान की तरह है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है। इस प्रकार यह निर्जलीकरण को रोकता है और गर्मियों में शरीर को पोषण देता है। इसके स्वाद में थोड़ा बदलाव के लिए नींबू या पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button