राष्ट्रीय

प्लाज्मा और ऑक्सीजन के लिए इस वेबसाइट पर करें रजिस्टर, यह है रजिस्ट्रेशन का तरीका

डेस्क: आये दिन कोरोना से हुए मौतों की खबा हमें सुनने है। लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो कोरोना से बिलकुल रिकवर हो चुके हैं। जो मरीज कोरोनावायरस से रिकवर हो चुके हैं वह अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। लेकिन जागरूकता की कमी के कारण प्लाज्मा डोनेट करने में उत्सुकता नहीं दिखा रहा है।

यदि कोई डोनेट करना चाहता भी है तो उसका डोनेट किया हुआ प्लाज्मा जरूरतमंद तक नहीं पहुंच पा रहा है। प्लाज्मा के साथ-साथ ऑक्सीजन की भी मांग बढ़ी हुई है।

जरूरतमंदों को वक्त पर ऑक्सीजन ना मिल पानी की वजह से कईयों की जान तक जा रही है। ऐसे में दिल्ली के एक आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह ने एक ऐसी वेबसाइट unitedbyblood.com लॉन्च की है जहां आप प्लाज्मा और ऑक्सीजन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां एक फोन पर आपको अपनी डिटेल भरनी होगी डिटेल भरते ही यह वेबसाइट आपके इलाके को खुद ही सेलेक्ट कर लेगी। उसके बाद आपके इलाके में उपस्थित प्लाज्मा डोनर के नाम और उनके पति भी आपको दे देगी।

इसके अलावा इस वेबसाइट में आपको ऑक्सीजन टैक्सी सर्विस की भी सुविधा मिलेगी। यदि कोई मरीज गंभीर रूप से बीमार है तो उससे ऑक्सीजन से लैस इस टैक्सी के जरिए ऑक्सीजन मुहैया करवाई जा सकती है।

इस वेबसाइट को लांच करने वाले आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह की मानें तो इस वेबसाइट के मदद से सभी को वक्त पर ऑक्सीजन व प्लाज्मा मिल सकेगी।

आपको बता दें कि प्लाज्मा डोनेट करने के नाम पर आए दिन ठगी के मामले भी सामने आ रहे हैं। साथ ही ऑक्सीजन की मांग बढ़ने की वजह से इसकी कालाबाजारी ही शुरू हो गई है।

वक्त पर जरूरतमंदों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाने की वजह से कई लोगों की दम घुट कर मौत भी हो गई है। इसी स्थिति को देखते हुए आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह ने दूसरों की मदद करने के उद्देश्य से इस वेबसाइट को लांच किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button