राष्ट्रीय

DRDO ने लांच की कोरोना की देसी दवा, पानी में घोलकर ली जा सकती है यह दवाई

डेस्क: देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच इसके खिलाफ की लड़ाई भी जारी है। विदेशों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी मंगवाए जा रहे हैं। ताकि हर जरूरतमंद को ऑक्सीजन मुहैया करवाया जा सके।

इसी बीच देश में बढ़ रहे वैक्सीन की कमी को देखते हुए रूस से स्पूतनिक V वैक्सीन के डोज भी मंगवाए गए हैं। वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है।

इसी बीच कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में हम एक कदम और आगे बढ़ चुके हैं। डीआरडीओ ने 17 मई को सुबह 10:30 बजे अपने मुख्यालय में कोरोना की एक देसी दवा लांच की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ के मुख्यालय में आज सुबह 2dg नाम की एक दवा लांच की। बताया जा रहा है कि यह दवा कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में उपयोग की जाएगी।

इससे पहले इस दवा को दिल्ली के डीआरडीओ कोविड-19 ताल में भर्ती किए गए मरीजों को दिया जाएगा। कोरोना के खिलाफ जंग में यह दवा एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आई है।

यह दवा पाउडर के रूप में पैकेट में आती है जिसे पानी में घोलकर किया जा सकता है। पूरा नाम 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज है।

बता दें कि डीसीजीआई की ओर से आपातकाल में इस दवा के प्रयोग को मंजूरी मिल चुकी है। डीसीजीआई की मंजूरी मिलने के बाद 17 मई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और रक्षा मंत्री ने डीआरडीओ के मुख्यालय में इस दवा को लांच किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button