राष्ट्रीय

बिना इंटरनेट के ऐसे आप जान सकेंगे मोदी सरकार ने कितने रुपये आपके पीएफ एकाउंट में डाले, बहुत आसान तरीका

 

डेस्क: आपके पीएफ खाते में हर महीने पीएफ घुसता है, लेकिन आपको पता नहीं चलता। बिना इंटरनेट के पीएफ वाली वेबसाइट पर गए भी आप आसानी से जान लेंगे कितने रुपये आपके पीएफ एकाउंट में आये हैं।

ये काम आप बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं. बस आपको अपने मोबाइल से एक मिस्ड कॉल या एसएमएस के जरिये पता कर सकते हैं.
केंद्र सरकार की ओर से पीएफ सब्सक्राइबर के खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो चुका है।
सरकार पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दे चुकी थी। लेबर मिनिस्ट्री ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी थी। अब ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रही है।

SMS

अब बिना इंटरनेट के एसएमएस करके चेक कर सकते हैं बैलेंस
आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN ENG भेजना है. इसके बाद इंग्लिश में सारी जानकारी आपको एसएमएस से आ जायेगी। अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN HIN लिखना होगा। तो सारी जानकारी हिंदी में आ जायेगी। भारत की अन्य भाषाओं में भी इसी तरह आसानी से जानकारी हासिल की जा सकती है।

Missed Call

आप मिस्ड कॉल करके भी पूरा विवरण जान सकते हैं। यह भी बहुत आसान है। ऐसा करके आप ईपीएफ का पूरा बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके बाद सारी जानकारी मिल जाएगी।

Online

वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए ईपीएफ के पासबुक पोर्टल पर जाना होगा। वहां अपना यूएएन नम्बर और पासवर्ड डाल कर लॉग इन करना होगा. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका पासबुक खुल जायेगा। पासबुक में आप अपना पोइर बैलेंस और विवरण देख सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button