पश्चिम बंगालबिहार

चक्रवात ‘यास’ को लेकर अब इस राज्य में भी हाई अलर्ट, यहां भी दिख सकता है असर

डेस्क: भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी भारत के तटीय राज्यों में चक्रवात ‘यास’ (cyclone yaas) का आगमन हो चुका है। अब ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है इसका असर बंगाल और उड़ीसा के अलावा बिहार (effect of yaas in bihar) में भी देखने को मिल सकता है।

बंगाल की खाड़ी से उठने वाला यह चक्रवात अब काफी भयंकर रूप ले चुका है। बंगाल तथा उड़ीसा के कई इलाकों में 25 मई की रात से ही तेज हवाओं के साथ भारी बारिश (heavy rain in bengal and odisha) हो रही है। तटीय इलाकों में (heavy damage in coastal areas) चक्रवात ‘यास’ (cyclone yaas) काफी तांडव मचा रहा है।

Also Read: आज दिखेगा साल का पहला ‘Super Blood Moon’, जानिए क्या खास है इस चंदग्रहण में

बिहार के 26 जिलों में हाई अलर्ट

अनुमान लगाया गया है कि 26 मई को चक्रवात का असली तांडव बंगाल और उड़ीसा में देखने को मिलेगा। साथ ही इन दो राज्यों के पड़ोसी राज्यों (effect of yaas in bihar) में भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

इन दोनों राज्यों में चक्रवात व्यास के भयंकर प्रभाव को देखते हुए अन्य कई राज्यों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। आपको बता दें कि बिहार के 26 जिलों में भी (high alert in bihar) हाई अलर्ट की घोषणा कर दी गई है।

Also Read: चक्रवात ‘यास’ का बंगाल और उड़ीसा में कहर, तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई शुरू

पड़ोसी राज्यों में भी दिखेगा असर

बंगाल तथा उड़ीसा में चक्रवात का असर बिहार के कई जिलों में भी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने बिहार (effect of yaas in bihar) के 26 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (high alert in bihar) भी दी है। इस चेतावनी को ध्यान में रखते हुए नीतीश सरकार ने इन जिलों को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है।

वहीं दूसरी तरफ बंगाल में कई फीट ऊंची समुद्र की लहरें उठ रही है। इतने ऊंचे लहरों की वजह से तटीय इलाकों में समुद्र का पानी भर गया है। कई जगह में लैंडफॉल की भी समस्या देखने को मिल रही है।

effect of yaas in west bengal, bihar and odisha

Also Read: आ चुका है कोरोना का थर्ड वेव, ऐसे रखें बच्चों को सुरक्षित

समुद्र का पानी घुसा रिहायशी इलाकों में

बंगाल में मेदनीपुर के न्यू दीघा (effect of cyclone yaas in digha) के कई इलाकों में समुद्री पानी घुस जाने की वजह से स्थानीय निवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं उड़ीसा के बालासोर में चक्रवात ‘यास’ (cyclone yaas) ने भारी तबाही मचाई है।

रिहायशी इलाकों में समुद्र के पानी घुसने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि एनडीआरएफ (NDRF) और इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coastal Guard) की टीम राहत कार्य में लगातार लगी हुई है।

Also Read: उड़ीसा में दिखने लगा ‘यास’ का भयंकर रूप, कई जगहों पर हो रही है भारी बारिश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button