राष्ट्रीय

कोरोना से बचने के लिए केंद्र ने जारी किया यह डाइट प्लान, अपनी डाइट में अपनाएं ये आहार

डेस्क: दिन प्रतिदिन देश में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। प्रतिदिन कोरोना मामलों का रिकॉर्ड टूट रहा है। कई राज्यों में तो लॉकडाउन भी लगा दिया गया है।

वैज्ञानिकों ने भारत में इसकी तीसरी लहर आने की भी आशंका जताई है। इसके पहले लहर में बुजुर्ग और किसी पुराने रोग से ग्रसित लोग इसका शिकार हुए।

दूसरी लहर में अधिकतर युवा इसके शिकार हुए। विशेषज्ञों की माने तो तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना ही कोरोनावायरस से बचने का एकमात्र उपाय है। इसके लिए आप अपने डाइट प्लान में कुछ बदलाव कर सकते हैं।

केंद्र ने इसी से संबंधित कुछ डाइट प्लान भी जारी किया है। सरकार ने mygovindia टि्वटर हैंडल से एक बेसिक डाइट प्लान सुझाया है।

इस डाइट प्लान में इम्यूनिटी सुधारने और मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करने वाले तथा उर्जा को संरक्षित करने वाले पहाड़ों के नाम बताए गए हैं।

आपको बता दें कि कोरोना के सामान्य लक्षण है कि ना किसी चीज की सुगंध आती है और ना ही स्वाद का पता चलता है।

ऐसे में मरीजों को नियमित अंतराल पर नरम चीजों का सेवन करने तथा आमचूर का सेवन करने की भी सलाह दी गई है।

सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों में बताया गया है कि कोरोना से बचने के लिए मुख्यरुप से उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना है जो मांस पेशियों को मजबूती दे तथा इम्यूनिटी और ऊर्जा के स्तर को फिर से बनाने में मदद कर सके।

साथ ही साबुत अनाज जैसे रागी, ओट आदि खाने की सलाह दी जाती है।
प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे चिकन, मछली, अंडे, पनी,र सोयाबीन, दाने और बीज की भी सलाह दी गयी है। इसके अलावा केंद्र ने अखरोट, बादाम, जैतून का तेल जैसे हेल्दी फैट्स खाने के सुझाव दिए हैं।

गौरतलब है कि कोरोना से अपनी रक्षा करने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने की आवश्यकता है। हेल्दी डाइट प्लान को अपना कर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button