राष्ट्रीय

सरकार के आदेश पर खाद्य तेल की कीमतों में भारी गिरावट, अब इतने में मिलेगी 1 ली. सरसो तेल

 

डेस्क: बुधवार को खाद्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद, खाद्य तेल निर्माताओं ने वैश्विक कीमतों में गिरावट और हाल ही में आयात कर में कटौती के मद्देनजर कीमतों में 10-12 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने पर सहमति व्यक्त की है। माना जा रहा है कि खाद्य तेलों की खुदरा कीमतें अगले 7-10 दिनों में प्रभावी होंगी।

आंकड़ों के अनुसार, 1 जून से घरेलू बाजार में खाद्य तेलों – सरसों, सोया, सूरजमुखी और पाम तेल की खुदरा कीमतों में 5-11% की गिरावट आई है। व्यापारिक सूत्रों के अनुसार वैश्विक खाद्य तेल की कीमतें अभी भी एक साल पहले की दरों की तुलना में बढ़ी हैं, इंडोनेशिया द्वारा पिछले महीने निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के फैसले से वैश्विक आपूर्ति में सुधार हुआ है। इसके अलावा, यूक्रेन से कच्चे सूरजमुखी का निर्यात पोलैंड भूमि मार्ग का उपयोग करके शुरू हो गया है।

drop-in-the-prices-of-edible-oil

10 से 15 रूपये प्रति लीटर तक की कमी

भारत के सबसे बड़े खाद्य तेल उत्पादक अदानी विल्मर ने पिछले महीने सोयाबीन, सूरजमुखी और सरसों के तेल के लिए 10 रुपये प्रति लीटर (करीब 5%) की कटौती की घोषणा की थी। इसी तरह, दिल्ली-एनसीआर में प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ताओं में से एक, मदर डेयरी ने पिछले महीने वैश्विक बाजारों में नरमी दरों का हवाला देते हुए, खाना पकाने के तेलों की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की है।

भारत अपनी वार्षिक खाद्य तेल खपत का 56% आयात के माध्यम से पूरा करता है और वार्षिक आयात 13-14 मिलियन टन है। लगभग 8 मीट्रिक टन पाम तेल इंडोनेशिया और मलेशिया से आयात किया जाता है, जबकि अन्य तेल जैसे सोया और सूरजमुखी अर्जेंटीना, ब्राजील, यूक्रेन और रूस से आते हैं।

बढ़ती महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने 24 मई को इस वित्तीय वर्ष और अगले वित्त वर्ष के दौरान कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति दी। सरकार ने दो कच्चे खाद्य तेलों पर शेष 5% कृषि अवसंरचना विकास उपकर भी हटा दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button