राष्ट्रीय

बारिश में बह गई कार या बाइक? कैसे करें इन्स्योरेन्स क्लेम! जानिए कितना पैसा मिलेगा?

डेस्क: भारी गर्मी के बाद अब देश के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। सोशल मीडिया पर पानी भरे हुए दिल्ली की सड़कों का वीडियो वायरल हो रहा है। जिनमें देखा जा रहा है कि पानी की तेज रफ्तार के कारण कई कार एवं बाइक बह जा रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि बाढ़ के कारण यदि आपका गाड़ी क्षतिग्रस्त हो जाता है तो क्या इंश्योरेंस कंपनी इसकी भरपाई करेगी? या फिर बाढ़ में यदि आपकी गाड़ी बह जाती है तो इसके लिए आप इंश्योरेंस कंपनी से कैसे क्लेम कर सकते हैं?

जब आप कोई नई गाड़ी खरीदते हैं तो उस वक्त आपको गाड़ी के साथ एक इंश्योरेंस भी प्रदान की जाती है। यह इन्सुरेंस गाड़ी को होने वाले किसी तरह के नुकसान की भरपाई करता है। जब आप अपनी कार अथवा बाइक के लिए इंसुरेंस लेते हैं, उस वक्त आपको ध्यान देने की जरूरत है कि जो इंश्योरेंस आप ले रहे हैं वह गाड़ी के चोरी होने या किसी कलपुर्जे के खराबी अथवा टूटने-फूटने के अलावा बाढ़ और बारिश जैसे प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान की भरपाई करता है या नहीं?

इंश्योरेंस लेते वक़्त रखें ये ध्यान

बारिश के दौरान गाड़ी के इंजन से लेकर उसके बॉडी में भी कई तरह की परेशानियां आ जाती है। कई बीमा कंपनियां इन खराबियों के लिए क्लेम नहीं देती है क्योंकि इस तरह की समस्याओं को दुर्घटना की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि प्राकृतिक आपदा के कारण इंजन में आई खराबी को ऑन डैमेज किस श्रेणी में रखा गया है इसलिए जब भी आप इंसुरेंस पॉलिसी चुने तो इस बात का ध्यान रखें कि आप को ऑन डैमेज के साथ इंजन की सुरक्षा का ऐड ऑन दिया जा रहा है या नहीं।

ऐसे क्लेम करें इंश्योरेंस की राशि

अपने गाड़ी के इंश्योरेंस को क्लेम करने के लिए आप अपनी बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर क्लेम फॉर्म डाउनलोड करके भी अपना इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। इसके लिए आपको सारे जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। फॉर्म सबमिट करने के बाद सर्वेयर या फिर वीडियो सर्वे के माध्यम से आपके वाहन की जांच की जाएगी। इस दौरान आपको अपने सभी दस्तावेज अपने पास रखने हैं। इसके बाद आपके इंश्योरेंस क्लेम के प्रोसेस को आगे बढ़ाया जाएगा जो एक्सेप्ट हो जाने के बाद आपके क्लेम की राशि मिल जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button