राजनीति

कैबिनेट की पहली बैठक में करेंगे ये काम : राहुल गांधी का कर्नाटक की जनता से वादा

डेस्क: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि पार्टी राज्य में सरकार बनाने के बाद पहली कैबिनेट बैठक के भीतर अपने चुनावी वादों को पूरा करेगी। साथ ही उन्होंने विधानसभा चुनाव में पार्टी को शानदार जीत दिलाने में मदद करने के लिए जनता को बधाई दी।

राहुल गांधी ने गृह ज्योति, गृह लक्ष्मी, युवा निधि, शक्ति जैसी योजनाओं का जिक्र करते हुए दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर संवाददाताओं से कहा, “हमने राज्य से पांच चीजों का वादा किया था और पहली कैबिनेट बैठक में हम इन वादों को हकीकत में बदल देंगे।”

नफरत की दुकानें बंद : राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने प्यार के संदेश के साथ चुनाव प्रचार जीता था और “प्यार की दुकानें” के नारे को दोहराया, जिसे उन्होंने अपने भारत जोड़ो यात्रा अभियान के दौरान प्रसिद्ध किया था। “आज, कर्नाटक के लोगों की जीत हुई है। नफरत की दुकानें बंद हो गई हैं और प्यार की दुकानें खुल गई हैं।

उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस नेताओं ने प्रचार में नफरत भरे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया।” राज्य में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, गांधी ने कहा, “कर्नाटक चुनावों में, एक तरफ क्रोनी कैपिटलिज्म था, और दूसरी तरफ कार्यकर्ताओं की प्रतिबद्धता।”

 

Rahul Gandhi's promise to Karnataka

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक दोपहर 3 बजे तक कांग्रेस 137 सीटों पर आगे चल रही थी। वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 62 सीटों पर आगे चल रही थी। राज्य में सरकार बनाने के लिए 224 सदस्यीय विधानसभा में 113 सीटों की जरूरत है।

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस के वादे

राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक में हर घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने की गृह ज्योति योजना का उद्देश्य “कन्नडिगों को मूल्य वृद्धि के हमले से लड़ने में मदद करना और भोजन, बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसी आवश्यक चीजों के लिए पैसे बचाने में उनकी मदद करना है”।

गृह लक्ष्मी योजना के तहत, राज्य में परिवार की प्रत्येक महिला मुखिया को प्रति माह ₹2,000 देने का वादा किया। गांधी ने कहा कि इस योजना से राज्य में 1.5 करोड़ गृहिणियों को लाभ होगा।

युवा निधि योजना दो साल के लिए स्नातक की डिग्री वाले बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹3,000 और डिप्लोमा वाले बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹1,500 प्रदान करेगी।

अन्ना भाग्य योजना गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को 10 किलो मुफ्त चावल देगी, जबकि शक्ति योजना नियमित केएसआरटीसी/बीएमटीसी बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा प्रदान करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button