राष्ट्रीय

भारत बनेगा ग्लोबल ड्रोन हब: देश के सबसे बड़े ड्रोन फेस्टिवल में बोले पीएम मोदी

 

डेस्क: दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के सबसे बड़े दो दिवसीय ड्रोन उत्सव का उद्घाटन करते हुए कि स्मार्ट तकनीक देश के कृषि क्षेत्र को एक नए स्तर पर ले जाएगी। भारत में वैश्विक ड्रोन हब बनने की क्षमता है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के पूर्व सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा “पहले की सरकारों के दौरान, प्रौद्योगिकी को गरीब विरोधी साबित करने के प्रयास किया जाता था। इसके कारण 2014 से पहले प्रौद्योगिकी के उपयोग को लेकर देश में उदासीनता का माहौल था।

जनता के लिए तकनीक होगी उपलब्ध

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र यह सुनिश्चित कर रहा है कि तकनीक जनता के लिए उपलब्ध हो। कृषि क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के उपयोग पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि किसान अब नई तकनीक के इस्तेमाल को लेकर आशंकित नहीं हैं। ड्रोन तकनीक को लेकर भारत में जो उत्साह देखा जा रहा है वह अद्भुत है। यह ऊर्जा दिखाई दे रही है, यह भारत में ड्रोन सेवा और ड्रोन आधारित उद्योग में क्वांटम उछाल का प्रतिबिंब है। यह रोजगार के उभरते बड़े क्षेत्र की संभावनाओं को दर्शाता है।

2026 तक बनेगा ₹15,000 करोड़ का कारोबार

पीएम के संबोधन से पहले, केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, “अनुमान है कि ड्रोन उद्योग वर्ष 2026 तक ₹15,000 करोड़ के कारोबार तक पहुंच जाएगा। आज, भारत में 270 ड्रोन स्टार्टअप हैं।”

1600 से अधिक प्रतिनिधि – सरकारी अधिकारी, विदेशी राजनयिक, सशस्त्र बल केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां, निजी कंपनियां और ड्रोन स्टार्टअप – उत्सव में भाग ले रहे हैं। एक सरकारी बयान के अनुसार, प्रदर्शनी में 70 से अधिक प्रदर्शक ड्रोन के विभिन्न उपयोग के मामलों को प्रदर्शित कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button