राष्ट्रीयव्यापार

YES Bank में आपके भी पैसे फंसे हैं तो जान लीजिए ये 5 बड़ी बातें

RBI ने यस बैंक के ग्राहकों पर 50 हजार रुपए तक ही निकाल पाने की सीमा तय कर दी है।

डिजिटल डेस्क: पिछली बार दिवाली के दौरान महाराष्ट्र के पीएमसी बैंक की हालत खराब हुई थी और इस बार होली के दौरान यस बैंक अपने बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है। यहां तक कि दिन के कारोबार के दौरान यस बैंक (YES Bank) के शेयर 50 फीसदी तक गिर गए। हालत इतनी खराब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने यस बैंक से पैसे निकालने की सीमा तक तय कर दी है। यानी बैंक में भले ही आपके लाखों रुपए हों, लेकिन एक निश्चित सीमा से अधिक आप नहीं निकाल सकते हैं। ऐसे में ग्राहकों के बीच एक डर का माहौल बना हुआ है। अफरा-तफरी भी देखी जा रही है। बहुत से लोग इस डर से एटीएम भाग रहे हैं कि उनके पैसे ना डूब जाएं, तो बहुत से लोगों को बहुत से लोग किसी बड़ी जरूरत के चलते एटीएम या बैंक का रुख कर रहे हैं।

अगर यस बैंक में आपका भी खाता है, तो ये 5 बातें आपके लिए काम की हैं।

सिर्फ 50 हजार तक ही निकाल सकते हैं

यस बैंक के ग्राहकों के हितों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने यस बैंक से प्रति अकाउंट 50 हजार रुपए तक की निकासी तय कर दी है। यानी भले ही यस बैंक के आपके खाते में लाखों रुपए हों, लेकिन आप सिर्फ 50 हजार रुपए ही निकाल सकते हैं। फिलहाल ये प्रतिबंध 30 दिनों के लिए लगाया गया है जो 5 मार्च से शुरू हुआ है और 3 अप्रैल तक चलेगा। बता दें कि आरबीआई ने यस बैंक के बोर्ड को भी अपने नियंत्रण में ले लिया है।

प्रति खाते से 5 लाख तक निकालने की शर्तें

ऐसा नहीं है कि आप किसी भी स्थिति में 50 हजार रुपए से अधिक नहीं निकाल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ परिस्थितियां तय की हैं, जिनमें आप 50 हजार रुपए से अधिक भी निकाल सकते हैं। बैंक ने साफ किया है कि अगर आपको कोई मेडिकल इमरजेंसी है या आपको अधिक एजुकेशन की फीस देनी है या फिर आपके घर में शादी है, तो आप 5 लाख रुपए निकाल सकते हैं।

अब तक जारी ड्राफ्ट या पे ऑर्डर का भुगतान

कुछ ऐसे भी मामले होंगे, जिनमें 5 मार्च को भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी आदेश से पहले ही अधिक राशि का ड्राफ्ट या पे ऑर्डर जारी कर दिया गया होगा। कुछ लोग इस कनफ्यूजन में हैं कि क्या अब उन्हें भी पूरी राशि का भुगतान नहीं हो पाएगा और सिर्फ 50 हजार रुपए ही मिलेंगे? यहां आपको बता दें कि जो भी ड्राफ्ट या पे ऑर्डर भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश से पहले जारी किए जा चुके हैं, उनकी पूरी राशि का भुगतान होगा।

एसबीआई-एलआईसी (SBI-LIC) खरीदेंगे यस बैंक की हिस्सेदारी

वित्तीय संकट से जूझ रहे यस बैंक को डूबने से बचाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने आगे बढ़कर कुछ अहम कदम उठाए हैं, जिनमें ये भी शामिल है कि एसबीआई और एलआईसी यस बैंक में 49 फीसदी की हिस्सेदारी लेंगे। खबर है कि दोनों 24.5 फीसदी की हिस्सेदारी लेंगे। कोशिश है कि कैसे भी कर के यस बैंक को बचाया जा सके, ताकि ग्राहकों के हितों की रक्षा हो सके।

जब से ये खबर आई है कि भारतीय स्टेट बैंक वित्तीय संकट से जूझ रहे यस बैंक में हिस्सेदारी लेगा, तब से यस बैंक और भारतीय स्टेट बैंक दोनों के ही शेयर गिर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button