अंतरराष्ट्रीय

भारत-चीन यु’द्ध हुआ तो बेहद भयानक होगी तस्वीर

दोनों ओर से लगातार तनाव की स्थिति बन रही है

डेस्क: पिछले कुछ दिनों से भारत व चीन के बीच सीमा पर तनाव उत्पन हो गया है. यह तनाव धीरे- धीरे बढ़ता ही जा रहा हैं. आने वाले समय के लिए यह कोई अच्छा संकेत नहीं है.

एक ओर चीन सीमा पर अपनी सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा रहा है तो भारत ने भी सैनिकों की संख्या को बढ़ा दिया है. दोनों ओर से लगातार तनाव की स्थिति बन रही है.
जानकारों की मानें तो, इस स्थिति में अगर भारत-चीन के बीच यु’द्ध होता है तो ये बेहद भयानक हो सकता है, क्योंकि दोनों पर’माणु सम्पन्न देश हैं. साथ ही साथ दोनों देशों के पास ऐसे- ऐसे हथियार हैं, जिससे आधी दुनिया खत्म हो सकती है.

चीनी मिसाइल की जद में पूरा भारत आता है तो वहीं भारतीय मिसाइल की जद में भी पूरा चीन आता है. जानकार बताते हैं कि भारत और चीन दुनिया में तेजी से बढ़ती अर्थववस्था वाला देश है.‌दोनों की सैन्य ताकत भी मजबूत हैं. इस स्थिति में दोनों देश के बीच युद्ध होता है तो स्थिति काफी खतरनाक साबित हो सकती है.

हालांकि दोनों ओर से सैन्य कमांडर क्षेत्रीय स्तर पर तनाव को कम करने की कोशिश जरूर कर रहे हैं, लेकिन तनाव बढ़ता ही जा रहा है. भारत ने पहले ही साफ कर दिया है कि अपनी संप्रभुता के साथ कोई भी समझौता नहीं करेंगे.

दूसरी ओर, कोरोना फैलाने को लेकर पूरी दुनिया के सामने बेनकाब हो चुका चीन सीमा पर भारत के साथ युद्ध जैसे माहौल बनाकर दुनिया का ध्यान भटकाने की कोशिश से बाज नहीं आ रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button