अंतरराष्ट्रीय

इस मामले में चीन से आगे निकला भारत

कोरोना से मौ'त में भारत ने चीन को छोड़ा पीछे, देखें पूरी सूची

डेस्क: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप जारी है. ऐसे में भारत में बृहस्पतिवार को एक बार फिर संक्रमण के मामलों में जबरदस्त उछाल देखा गया. वहीं कोविड-19 से मरनेवालों की संख्या में भारत एक पायदान ऊपर चढ़ कर चीन को पीछे छोड़ दिया. व्लडोमीटर के आंकड़ों के हिसाब से कोविड-19 से मरनेवालों की संख्या में भारत 13वें नंबर पर पहुंच गया है. वहीं चीन नीचे घिसक कर 14वें नंबर पर चला गया. भारत में गुरुवार तक कोविड-19 से 4711 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चीन में मरनेवालों की संख्या 4634 है. वहीं अमेरिका में गुरुवार तक 103330 लोगों की मौत हो चुकी थी. नीचे पूरी लिस्ट देखें.

covid

रूस में लॉकडाउन में ढील देने से संकमण में इजाफा

रूस में भी लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील देने के कारण संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. रूस में कोरोना वायरस संक्रमण के बृहस्पतिवार को आठ हजार 371 नए मामले सामने आये जिससे देश में वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर तीन लाख 79 हजार पर पहुंच गई.

अमेरिका नंबर एक पर और ब्राजील दूसरे स्थान पर

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अमेरिका सबसे ऊपर है. उसके बाद ब्राजील का स्थान आता है. वहीं तीसने स्थान पर रूस पहुंच गया है. रूस की राजधानी मास्को में मार्च से ही लॉकडाउन में छूट दी गयी है और वहां गैर खाद्य स्टोरों, ड्राइ क्लीनर्स और मरम्मत की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गयी थी. देश के कुल संक्रमितों में से आधे मामले राजधानी में हैं.

चीन में केवल दो नये मामले

चीन में बृहस्पतिवार को केवल दो मामले सामने आए जो विदेश से आए लोग हैं. न्यूजीलैंड में पिछले छह दिन से कोई संक्रमित सामने नहीं आया है और अब वहां कोविड-19 के केवल आठ मरीज का इलाज चल रहा है. जॉन हॉप्किंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, पूरे विश्व में अब तक 57 लाख से अधिक लोग इस घातक वायरस की चपेट में आ चुके हैं जबकि 355,000 से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button