अंतरराष्ट्रीय

पीपीई निर्माण में भारत जल्द बनेगा नंबर वन, बन रहा सस्ता कोरोना टेस्ट किट

भारत पीपीई किट बनाने में दूसरे बड़े देशों को पीछे छोड़ना भी शामिल है

डेस्क: कोरोना को लेकर देशभर में जारी लॉकडाउन के दौरान जहां उद्योग-धंधे पर भी असर पड़ा है. वहीं कुछ सकारात्मक चीजें भी होती दिख रही हैं. इस दौर में भारत में लोगों को इनोवेशन करते और दूसरे देशों के मुकाबले खुद को अधिक मजबूत करते देखा जा रहा है. इस आपदा में चुनौतियों को स्वीकारते हुए इससे उबरने की कोशिश जारी है. ऐसे में नये उद्यम भी विकसित हो रहे हैं.

भारत में नयी उपलब्धियां भी हासिल की जा रही हैं. इन उपलब्धियों में भारत पीपीई किट बनाने में दूसरे बड़े देशों को पीछे छोड़ना भी शामिल है. भारत चीन के बाद दूसरा देश बन चुका है, जहां पीपीई किट का निर्माण सबसे अधिक है. भविष्य में भारत पीपीई निर्माण में दुनिया का नंबर एक देश हो जायेगा. इसके साथ ही मास्क व वेंटिलेशन बनाने का काम भी देश में मेक इन इंडिया की तर्ज पर जारी है.

इस संबंध में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कहना है कि भारत चीन के बाद पीपीई का सबसे ज्यादा निर्माण कर रहा है. अगले छह महीने में 250 पीपीई निर्माताओं के जरिए भारत चीन को पीछे छोड़ देगा. इसके बाद भारत इसका निर्यात भी करेगा. इसकी जरूरत पूरी दुनिया को है. इसी बीच भारत किफायती कोरोना टेस्टिंग किट भी बनाने की राह पर है.

गौरतलब है कि भारत में आईआईटी के साथ कई अन्य संस्थान हैं, जो पूरे विश्व में इनोवेशन के लिए अपना दबदबा बना चुका है. कोरोना काल में भी इन संस्थानों की वजह से भारत पूरी दुनिया को अपनी क्षमता का एहसास करा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button