राष्ट्रीय

तबलीगी जमात के सदस्यों को चुन-चुन कर डालेंगे क्वारेंटाइन में, 9000 चिह्नित

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय इन सभी मामलों के संपर्क को खंगाल रहा है

डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने तबलीगी जमात के सदस्यों को चिह्नित करने का काम तेज गति में चल रहा है. निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए हर व्यक्ति को चुन-चुन कर क्वारेंटाइन में डालने की तैयारी है. अब तक देश में कोविड-19 (कोरोना वायरस) के करीब 400 मामले तबलीगी जमात के कारण सामने आए हैं और यह आंकड़ा आने वाले दिनों में बढ़ सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय इन सभी मामलों के संपर्क को खंगाल रहा है. दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने अब तक तबलीगी जमात के 9000 लोगों को चिन्हित किया है जिसमें से 1306 लोग विदेशी हैं. इन विदेशी नागरिकों के वीजा की जांच चल रही है.

दिल्ली में तबलीगी जमात के लोगों की वजह से कोरोना के 47 मामले सामने आए हैं और 2000 लोगों को चिन्हित किया गया है. इनमें से 1804 लोगों को शहर के अलग अलग क्षेत्र के क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया है और कोरोना के लक्षण वाले 334 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, गृह मंत्रालय और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की संयुक्त प्रेस वार्ता में बताया गया कि कोरोना का तबलीगी जमात से कनेक्शन सबसे पहले तेलंगाना से पता चला जहां छह लोगों की मौत हुई.

असम में इस जमात के लोगों की वजह से कोरोना के 16 मामले सामने आए हैं. इसी तरह जम्मू कश्मीर से 22, राजस्थान से 11, अंडमान व निकोबार से 9, पुदुचेरी से 2, तेलंगाना से 33, आंध्रप्रदेश से 67 और तमिलनाडु से 173 कोरोना के मामले तबलीगी जमात से जुड़े पाए गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button