राष्ट्रीय

वायुसेना दूर करेगी ऑक्सीजन की कमी, पढ़िए क्या है तैयारी

डेस्क: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रही है. इसी बीच देश में एक और समस्या सामने आ रही है. यह समस्या है ऑक्सीजन की कमी की समस्या. देश के कई हिस्सों में अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी होने से कई कोरोना मरीजों कि जान तक जा रही है.

ऑक्सीजन की कमी की समस्या को दूर करने के लिए अब भारतीय वायुसेना ने कमान अपने हाथों में ले लिया है. वायु सेना ऑक्सीजन से भरे कंटेनर्स को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में जुट गई है.

वायु सेना के दो C17 और एक IL76 विमानों ने ऑक्सीजन के खाली कंटेनर को बंगाल के पानागढ़ में पहुंचाया. यहां इन कंटेनर्स को भरा जाएगा और फिर उन्हें दिल्ली ले जाया जाएगा.

आपको बता दें कि इसी तरह के ऑपरेशन देश के अलग-अलग हिस्सों में वायु सेना द्वारा चलाया जा रहा है ताकि देश के हर अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सके.

इसी के साथ भारतीय वायु सेना अब जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को भी एअरलिफ्ट करने को तैयार है. इन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को अस्पतालों के पास लगाया जा सकेगा जिससे ऑक्सीजन की सप्लाई को सुचारू रूप से चालू रखना संभव हो पाएगा.

ऑक्सीजन की कमी को लेकर केंद्र सरकार का कहना है कि देश में ऑक्सीजन की कमी नहीं है लेकिन इसके सप्लाई में काफी दिक्कत आ रही है.

गौरतलब है कि देश के कई राज्य इस वक्त ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. ऑक्सीजन की कमी को दूर करने की जिम्मेदारी अब भारतीय वायु सेना ने अपने कंधों में ले ली है और देश के हर हिस्से में ऑक्सिजन के कंटेनर्स को पहुंचा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button