राष्ट्रीय

रिसर्च में निकला कोरोना का एक्सपायरी डेट, इस दिन खत्म हो जायेगा Virus

डेस्क: भारत में कोरोना वायरस अपने पीक स्टेज पर है. जैसा कि विशेषज्ञों ने बताया था कि यह वायरस जून में सबसे अधिक तेजी से भारत में फैलेगा. वही होता दिख रहा है. छह जून तक भारत स्पेन को पीछे छोड़ कर आगे निकल चुका था. इस वैश्विक महामारी में भारत दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभावित शीर्ष पांच देशों में शामिल हो चुका है.

सबसे बुरी तरह से प्रभावित दुनिया का पांचवां देश बन गया है. अब लोगों के मन में सवाल यह है कि यह कब तक अपना कहर बरपायेगा. इसका भी तो कभी अंत होगा. यह खत्म तो होगा. इसकी कोई न कोई तो एक्सपायरी डेट तो होगी.

आपको बता दें कि हमारे देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसकी एक्सपायरी डेट निकाल ली है. स्वास्थ्य मंत्रालय के दो जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो यह वायरस भारत में और तीन महीने रहनेवाला है. सितंबर महीने के मध्य में यानी कि 15 सितंबर तक यह वायरस भारत में खत्म हो जायेगा. यानी कि इस डेट के बाद से यहां कोई भी कोरोना से संक्रमित नहीं होगा.

अब यह दावा सही है कि नहीं. .यह तो समय ही बतायेगा. हालांकि इन विशेषज्ञों का पहले के अनुमान साबित करते हैं कि इनकी गणना काफी हद तक सही है. इस बार भी उन्होंने यह निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए गणितीय प्रारूप पर आधारित विश्लेषण का सहारा लिया.

उनके गणितीय प्रारूप के शोध में उन्होंने पाया कि जब गुणांक 100 प्रतिशत पर पहुंच जायेगा तो कोविड-19 की महामारी भारत में खत्म हो जायेगी.
यह शोध सेंट्रल हेल्थ डिपार्टमेंट के डीजीएसएच में उप निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ अनिल कुमार और डीजीएचएस में उप सहायक निदेशक (कुष्ठ रोग) रूपाली रॉय ने किया है. दोनों विशेषज्ञों का शोध व उसकी व्याख्या एक अंतर्राष्ट्रीय मैगजीन में प्रकाशित हुआ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button