राष्ट्रीय

भारतीय रेलवे ने सोने को लेकर जारी की नई गाइडलाइन, जान लें वरना हो सकता है नुकसान

 

डेस्क: रेलवे में सफर के दौरान यात्रियों के बीच आपसी वाद विवाद आम बात है। कभी दल बनाकर कई यात्रियों की ऊंची आवाज में बातें करने से तो कभी ज्यादा हंसी मजाक करने आसपास के अन्य यात्रियों को असुविधा होती है जिससे उनके बीच वाद-विवाद होने लगते हैं। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए रेलवे ने कुछ नए नियम बनाए हैं। जिन्हें सभी को मानना होगा नहीं तो भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

चैन से सोने के लिए भारतीय रेलवे का नया नियम

यदि आप भी रेलवे में सफर करते हैं तो यह नए नियम आपके लिए जान लेना आवश्यक है। दरअसल, यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे आए दिन नए नियम बनाते रहता है। इसी क्रम में भारतीय रेलवे ने यात्रियों की नींद को ध्यान में रखकर एक नियम बनाया है ताकि यात्रा के दौरान सभी यात्री चैन की नींद सो सकें। अब ट्रेन में सफर के दौरान रात के समय फोन पर ऊंची आवाज में बात करना या ऊंची आवाज में गाने सुनना मना है।

using-phone-in-train-at-night-is-prohibited

हो सकती है कानूनी कार्रवाई

यह नियम इसलिए बनाया गया है ताकि किसी भी यात्री को सोने में परेशानी ना हो। यदि कोई व्यक्ति रात के समय ट्रेन में तेज आवाज में बातें करता है या तेज आवाज में गाने सुनता है जिससे अगल-बगल के यात्रियों को परेशानी हो रही हो तो उसे जुर्माना देना पड़ सकता है। यही नहीं, इस इस नियम की अवहेलना करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है। भारतीय रेलवे ने यह नया नियम यात्रियों से मिलने वाली शिकायत को ध्यान में रखकर बनाया है।

गौरतलब है कि रेल में यात्री अपनी यात्रा के दौरान रात में चैन की नींद सो सके इसके लिए भारतीय रेलवे ने नया नियम बनाया है। इस नियम के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति रात के समय ट्रेन में तेज आवाज में बात करता है या तेज आवाज में गाने सुनता है तो उसे जुर्माना देना होगा और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button