मध्य प्रदेश

कमलनाथ की सरकार गिर’ना तय था, फ्लोर टेस्ट में से पहले दिया इस्तीफा

16 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार होते ही अल्पमत में आ गई थी सरकार

डेस्क: मध्य प्रदेश में चल रहे सियासी घमा’सान के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस्तीफे की घोषणा कर दी है। हर पल रंग बदल रही मध्यप्रदेश की सियासत में गुरुवार आधी रात को नया मोड़ आया था और तभी तय हो गया था कि कमलनाथ चंद घंटों के सीएम हैं। विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने कांग्रेस के बागी एवं सिंधिया समर्थक 16 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे। इसके पहले छह मंत्रियों को बर्खा’स्त कर विधानसभा से उनके इस्तीफे भी मंजूर किए जा चुके थे। इस तरह सरकार को संक’ट में डालने वाले कांग्रेस के सभी 22 विधायकों के इस्तीफे मंजूर कर लिए गए थे।

विधानसभा अध्यक्ष प्रजापति ने मीडिया को बताया कि बेंगलुरु में मौजूद इन 16 विधायकों को नोटिस जारी किए गए, लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए। प्रजापति ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाकर मुझे ही पार्टी बना दिया गया। उल्लेखनीय है कि बेंगलुरु में दो दिन से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह इन विधायकों को मनाने का अंतिम प्रयास कर रहे थे। शाम को सुप्रीम कोर्ट का फ्लोर टेस्ट कराने संबंधी फैसला आ गया था। इसके बाद देर रात विधानसभा अध्यक्ष ने यह इस्तीफा मंजूर करने का फैसला सुना दिया।

क्या होता Floor Test में

विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 103 सदस्यों का समर्थन की जरूत होती, क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष के अलावा 205 विधानसभा मतदान में हिस्सा लेते।
कांग्रेस के 22 बागी विधानसभा के इस्तीफे स्वीकार करने के बाद दल की विधानसभा में संख्या 91 (अध्यक्ष को मिलाकर 92) रह गई थी।

निर्दलीय, बसपा और सपा के सात विधायकों का समर्थन कमल नाथ सरकार को बरकरार रहता है तो सदस्य संख्या 99 होती।
भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी लगातार मुख्यमंत्री कमल नाथ के संपर्क में हैं, इसलिए माना जा सकता था कि वे मतदान में सरकार के साथ रहेंगे। ऐसे में सरकार के पास विधायकों की संख्या 100 हो जाती।

कमल नाथ सरकार को बहुमत साबित करने के लिए भाजपा के त्रिपाठी के अलावा चार अन्य विधायकों के समर्थन की दरकार होती।
भाजपा दावा कर रही थी कि अन्य में से तीन विधायक उसके साथ हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button