दिल्ली

दिल्ली के प्रदूषण से राहत दिलाएगी कृत्रिम वर्षा, IIT कानपुर ने शुरू कर दी तैयारी

डेस्क: डेस्क के सबसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक IIT कानपुर पिछले पांच वर्षों से अधिक समय से कृत्रिम बारिश के लिए आवश्यक परिस्थितियां बनाने पर काम कर रहा है और जुलाई में इसका सफल परीक्षण भी किया जा चूका है।

सूत्रों की मानें तो अब IIT कानपुर दिल्ली के प्रदुषण का निपटान कृत्रिम वर्षा के माध्यम से ही करने वाला है। इसके लिए शोधकर्ताओं ने क्लाउड सीडिंग के लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) सहित सरकारी अधिकारियों से आवश्यक अनुमति प्राप्त कर ली है।

सितंबर में, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अपनी शीतकालीन कार्य योजना के लिए क्लाउड सीडिंग का प्रयास करने की तैयारी कर रही है।

कृत्रिम वर्षा से दिल्ली वालों को मिलेगी राहत

इस परियोजना का नेतृत्व करने वाले आईआईटी कानपुर के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने बताया कि कृत्रिम बारिश से एनसीआर के लोगों को एक सप्ताह तक अस्थायी राहत मिल सकती है।

बता दें कि दिल्ली की AQI तीन दिनों में दूसरी बार गंभीर श्रेणी में प्रवेश करने के साथ, रविवार को श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना के चरण IV के तहत कड़े प्रतिबंध लगाए गए।

GRAP के चरण IV के तहत, अन्य राज्यों से केवल CNG, इलेक्ट्रिक और BS VI-अनुपालक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति है। केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छूट दी गई है। नवीनतम आदेश के अनुसार, आवश्यक सेवाओं में शामिल नहीं होने वाले सभी मध्यम और भारी माल वाहनों पर भी राजधानी में प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button