राजनीति

अमित शाह इतिहास दोबारा लिखते रहते हैं: राहुल गांधी

डेस्क: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी को लेकर उनपर कटाक्ष करते हुए कहा कि मंत्री इतिहास नहीं जानते हैं और इसे फिर से लिखते रहते हैं।

राहुल गांधी ने कहा, “पंडित नेहरू ने इस देश के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। वह वर्षों तक जेल में थे, अमित शाह जी को इतिहास नहीं पता। मुझे उम्मीद नहीं है कि उन्हें इतिहास पता होगा।”

वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आगे जाति आधारित जनगणना की मांग दोहराई और सरकार पर इस पर चर्चा नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पूरा मामला जाति जनगणना जैसे मौजूदा मुद्दों से देश का ध्यान भटकाने और देश का पैसा किसके हाथों में जा रहा है, इस बारे में है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे को आगे बढ़ाएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि गरीबों को उनका हक मिले।

ज्ञात हो कि 11 दिसंबर (सोमवार) को दो विधेयकों – जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2023 और जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2023 – पर राज्यसभा में बहस का जवाब देते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री ने फिर से पुष्टि की कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) यह भारत का हिस्सा है और इस क्षेत्र को हमसे कोई नहीं छीन सकता।

उन्होंने कश्मीर समस्या के लिए पंडित नेहरू को दोषी ठहराते हुए कहा था कि जम्मू-कश्मीर को नेहरू की दो भूल के कारण नुकसान उठाना पड़ा – युद्धविराम की घोषणा करना और क्षेत्र के लोगों की पीड़ा के लिए कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में ले जाना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button