राष्ट्रीय

LPG Subsidy : सब्सिडी का पैसा मिल रहा है या नहीं? ऐसे करें चेक

 

डेस्क: एलपीजी गैस सिलेंडर पर सतीश गुप्ता को केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दिया जाता है। अधिकांश लोगों को सब्सिडी की राशि आसानी से मिल जाती है। यह राशि सीधे उपभोक्ता के खाते में पहुंचा दिया जाता है। लेकिन कई बार कुछ लोगों को पता नहीं चल पाता कि उन्हें सब्सिडी की राशि मिल रही है या नहीं। ऐसे में आप बड़े ही आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं।

आपके खाते में एलपीजी सब्सिडी का पैसा केंद्र सरकार भेज रही है या नहीं है जानने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत है। इंस्पेक्ट से आपको यह भी पता चल जाएगा कि सरकार आपके खाते में सब्सिडी के तौर पर कितनी रकम भेज रही है। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप बड़े ही आसानी से अपने एलपीजी सब्सिडी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे करें चेक

सबसे पहले अपने फोन अथवा कंप्यूटर पर गूगल ब्राउज़र खोलें। गूगल ब्राउज़र खोलने के बाद my lpg.in सर्च करें। ऐसा करने पर My LPG की एक विंडो खुलेगी। यह एक सरकारी वेबसाइट है जहां आप इंडेन, भारत गैस और एचपी की सब्सिडी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप जिस कंपनी का सिलेंडर लेते हैं उसपर क्लिक करें। इसके बाद उस कंपनी का एक पेज खुलेगा।

Give your feedback online पर क्लिक करें। जिसके बाद LPG पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद कंप्लेंट डिटेल्स का एक नया बॉक्स खुलेगा। यहां proceed पर क्लिक करें। इसके बाद कैटेगरी और सब-कैटेगरी का मेनू खुलेगा। जिसमें नीचे लिखा होगा Subsidy Related (PAHAL) इसपर आपको क्लिक करना है। सबसे ऊपर दिखेगी Subsidy not received जिसपर क्लिक करने पर सब्सिडी चेक करने का ऑप्शन दिखेगा।

यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी डालकर सबमिट करने पर एक पेज खुल जायेगी जिसमें आपके सिलेंडर बुकिंग और रिफिल की पूरी जानकारी आपको दिख जाएगी। इसिके साथ आपको कैश में भी दिख जाएगी जहां आप अपना सब्सिडी अमाउंट भी देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button