पश्चिम बंगाल

कोलकाता में मानवता शर्मसार, श’वों को घसीटने का वीडियो वायरल, पढ़ें पूरी खबर

डेस्क: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसे देख कर आप विचलित हो सकते हैं. इस वीडियो में इंसान की ला’शों को घसीट कर जिस तरह से गाड़ी में चढ़ाया जा रहा है. वह कोलकाता नगर निगम की संवेदनहीनता का परिचय दे रहा है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद ममता सरकार की चारों तरफ आलोचना हो रही है.

ABP न्यूज़ चैनल के जर्नलिस्ट विकास भदौरिया ने एक विडियो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा है – “तस्वीरें विचलित कर सकती हैं.कोलकाता नगर निगम 13 बुरी तरह सड़े हुए श’वों को जलाने के लिए न्यू गोरिया श्मशान घाट लाया.उनसे तेज़ दुर्गंध उठ रही थी.स्थानीय निवासियों के विरोध के चलते ला’शों को वापस ले जाना पड़ा. श’वों के साथ अमानवीय और शर्मनाक व्यवहार, सरकार के असभ्य रवैये का प्रतीक है.”

जानकारी के अनुसार, कोलकाता नगर निगम की एक गाड़ी से लोहे के छड़ की मदद से अज्ञात श’वों को अमानवीय तरीके से घसीट कर उसे अंतिम संस्कार के लिए ले जाने के दौरान लोगों की नजर पड़ने पर बवाल मच गया. घटना गरिया श्मसान घाट में बुधवार की है. इस घटना से जुड़े एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद से इसकी घोर निंदा की जा रही है. वीडियो फुटेज कितना सही है, इसकी जांच नहीं की गयी है.
स्थानीय लोगों ने किया प्रदर्शन

स्थानीय लोगों ने बताया कि बुधवार को कोलकाता नगर निगम की एक गाड़ी करीब 14 श’व लेकर गरिया श्मसान घाट के गेट के बाहर आकर रुकी. गाड़ी के अंदर से निगमकर्मी काफी अमानवीय तरीके से प्रत्येक शव को गाड़ी से उतारकर उसे घसीट कर श्मसान घाट के अंदर ले जाने की कोशिश कर रहे थे.

कोरोना से संक्रमित मृत’कों का श’व होने के संदेह में यहां इनका संस्कार होने पर इलाके में संक्रमण फैलने के डर से लोगों ने शव अंदर ले जाने में बाधा दी और वहीं प्रदर्शन करने लगे. लोगों के इस प्रदर्शन की खबर पाकर बांसद्रोनी थाने की पुलिस वहां पहुंची और पूरे मामले की जानकारी लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों की बातों को सुन कर उन्हें समझा कर उन्होंने स्थिति को सामान्य किया. लोगों के प्रदर्शन के कारण सभी श’व को निगमकर्मी गाड़ी में रख कर उसे वापस ले गये.

कोरोना मरीजों का श’व नहीं : निगम

कोलकाता नगर निगम से कहा गया कि इन सभी शवों में से एक भी कोरोना संक्रमित का श’व नहीं है. शहर के विभिन्न अस्पतालों के श’वगृहों में कुछ श’व काफी दिनों से पड़े हुए थे, जिनके दावेदार नहीं मिले हैं, ये वहीं श’व हैं. उन्हें ही दाह संस्कार के लिए भेजा गया था. सभी श’व एनआरएस मेडिकल कॉलेज अस्पताल के श’वगृह में काफी दिनों से पड़े थे. सभी लावारिश श’व हैं. पहले इस तरह के लावारिश श’वों को धापा में स्थित डंपिंग ग्राउंड में ले जाकर वहां इनका संस्कार किया जाता था. अभी धापा में कोरोना से संक्रमित मृतकों के श’व का संस्कार किया जा रहा है, इसके कारण वे इन लावारिश श’वों को लेकर इस श्मसान में संस्कार के लिए लाये थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button